89.07% रहा दसवीं का परीक्षा परिणाम, कुल्लू की मानवी टॉपर, निजी स्कूलों ने फिर पछाड़े सरकारी स्कूल

By: May 25th, 2023 10:50 pm

मैरिट लिस्ट में इस बार भी लड़कियों का दबदबा; टॉप टेन में 79 में से 61 स्थानों पर बेटियों का कब्जा, निजी स्कूलों ने एक बार फिर पछाड़े सरकारी स्कूल

पवन कुमार शर्मा — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा गुरुवार को घोषित 10वीं का परीक्षा परिणाम 89.07 प्रतिशत रहा है। कुल्लू जिला की मानवी ने 700 में से 694 अंक हासिल कर प्रदेश भर में टॉप किया है। मैरिट लिस्ट में इस बार भी लड़कियों का दबदबा रहा है। जमा दो के परीक्षा परिणाम से उलट दसवीं में निजी स्कूलों ने सरकारी स्कूलों को पछाड़ दिया है। जिला वाइज रिजल्ट की बात करें, तो इस बार हमीरपुर जिला सबसे आगे रहा है। इस बार का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष से दो फीसदी अधिक रहा है। पिछले वर्ष दसवीं कक्षा का परिणाम 87.5 फीसदी रहा था। 10वीं की परीक्षा में इस बार कुल 91 हजार 440 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 81732 परीक्षार्थी पास घोषित किए गए हैं, जबकि 7534 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम टर्म दो के आधार पर घोषित किया गया है।

10वीं के नियमित परीक्षार्थियों के अलावा, अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार और अनुपूरक परीक्षा के परीक्षार्थियों का परिणाम भी इसमें शामिल है। इनमें अनुपूरक परीक्षार्थियों की संख्या 1682 थी। बोर्ड के सचिव डा. विशाल शर्मा ने बताया कि मार्च माह में आयोजित 10वीं की परीक्षा का परिणाम 89.07 प्रतिशत रहा है। टर्म एक और दो के आधार पर यह फाइनल परीक्षा परिणाम है। परीक्षा परिणाम बोर्ड की बेवसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि टर्म दो के पुनर्मूल्यांकन के लिए अभ्यर्थी पांच सौै, जबकि पुनर्निरीक्षण के लिए चार सौ रुपए प्रति विषय की दर से नौ जून, 2023 तक अपने आवेदन ऑनलाइन भेज सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नही होंगे। (एचडीएम)

टॉप-10 में 61 छात्राएं और 18 छात्र शामिल

दसवीं की मैरिट लिस्ट में इस बार भी निजी स्कूलों ने सरकारी स्कूलों को पीछे छोड़ दिया है। इसे बार टॉप-10 में कुल 79 छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई है, जिनमें 18 छात्र और 61 छात्राएं शामिल हैं। मैरिट लिस्ट में सरकारी स्कूलों से 19 छात्राएं और तीन छात्र शामिल हैं, जबकि निजी स्कूलों से 42 छात्राओं और 15 छात्रों ने मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है।

हमीरपुर जिला अव्वल, चंबा रहा सबसे पीछे

अगर जिलावार बात की जाए, तो हमीरपुर जिला का परीक्षा परिणाम सबसे अधिक 96.35 फीसदी रहा है, जबकि सबसे कम चंबा का 82.2 फीसदी रहा है। इसके अलावा बिलासपुर का परीक्षा परिणाम 92.7 प्रतिशत, कांगड़ा का 94.3, किन्नौर का 84.3, कुल्लू का 85.5, लाहुल का 87, मंडी का 93.4, शिमला का 90.29, सिरमौर का 79.19, सोलन का 87. 99 तथा ऊना का 90.8 प्रतिशत रहा है।

डाक्टर बनेगी मानवी

कुल्लू। दसवीं में 694 अंक हासिल कर टॉपर बनी मानवी के पिता आकाश भुंतर में ऑटो चालक हैं, तो माता स्नावर वैली स्कूल में ही अध्यापिका हैं। मानवी का सपना डाक्टर (चाइल्ड स्पेशलिस्ट) बनकर समाजसेवा करना है।

प्रशासन संभालेगी दीक्षा

हमीरपुर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चबूतरा की दीक्षा कठियाल ने 693 अंक लेकर प्रदेश भर में दूसरा स्थान हासिल किया है। दीक्षा ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व स्कूल स्टाफ को दिया है। दीक्षा प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है।

एनडीए में जाएगा अक्षित

भोरंज। मैरिट लिस्ट में तीसरा स्थान पाने वाले न्यू इरा पब्लिक स्कूल परोल, हमीरपुर के छात्र अक्षित शर्मा ने 692 अंक प्राप्त किए हैं। अक्षित के पिता अश्वनी शर्मा व माता अनु शर्मा ने बताया कि उनका बेटा एनडीए में जाकर देशसेवा करना चाहता है।

डाक्टर बनेगा आकर्षक

हमीरपुर। सीनियर सेकेंडरी स्कूल बदारन के आकर्षक ठाकुर ने 692 अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। आकर्षक भविष्य में डाक्टर बनना चाहता है। आकर्षक के पिता संदीप ठाकुर निजी फार्मा कंपनी में कार्यरत हैं और माता झलान पंचायत की प्रधान हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App