5800 बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल

By: May 28th, 2023 12:55 am

31 मई तक चलाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि रोग मुक्ति दिवस पर विशेष अभियान, जिला लाहुल स्पीति उपायुक्त ने दी जानकारी
जिला संवाददाता-केलांग
जिला लाहुल-स्पीति में बच्चों को आंत कृमि से मुक्ति दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला में 25 से 31 मई तक राष्ट्रीय कृमि रोग मुक्ति दिवस पर विशेष अभियान आरंभ कर दिया। उपायुक्त जिला लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि जिला लाहुल-स्पीति के 251 विद्यालयों व 123 आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से1 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 5800 बच्चों को कृमिनाशक एल्बेंडाजोल दवाई खिलाई जा रही है। उपायुक्त राहुल कुमार ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि प्रवासी कामगारों के बच्चों को भी इस अभियान के तहत कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल की खुराक देना सुनिश्चित बनाई जाए।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी लाहौल स्पीति डा. रोशन ने बताया कि हमारे देश के बच्चों में कुपोषण एक गंभीर समस्या है। आंत कृमि संक्रमण भी इसका एक मुख्य कारण है। कृमि संक्रमण के चलते बच्चे कुपोषण के चक्कर से बाहर नहीं निकल पाते हैं तथा समय समय पर अनेक अन्य बीमारियों जैसे दस्त रोग, उल्टी, आंत्रशोथ, पीलिया, टायफाइड, टीबी तथा त्वचा संबंधी रोगों से ग्रसित होते रहते हैं। आंत कृमि का संक्रमण बच्चों में मिट्टी में खेलने व काम करने सेए संक्रमित भोजन, संक्रमित पेयजल तथा व्यक्तिगत एवं पर्यावरण स्वच्छता की कमी के कारण लगातार चलता रहता है। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. राजकुमार ने बताया कि कृमि रोग मुक्ति अभियान के तहत एक से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को साल में 2 बार कृमि नाशक दवाई एल्बेंडाजोल दी जाती है। एक से दो वर्ष के बच्चों को 200 मिलिग्राम यानि आधी गोली तथा 2 वर्ष से 19 तक के बच्चों को पूरी गोली यानि 400 मिलिग्राम दी जाती है।इसके लिए सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं।

जो बच्चे अभी विद्यालयों में पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें आगंनवाडी केंद्रों पर आगंनवाड़ी कार्यकर्ताओ, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा आशा वर्कर्स के संयुक्त सहयोग से दवाई खिलाने की व्यवस्था की गई है, जो बच्चे किसी कारणवश दवाई नहीं ले पाए हैं, उन्हें 31 मई को विशेष मॉप-अप राउंड में यह दवाई दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को विटामिन-ए की दवाई भी जिला के स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से भी साथ-साथ में पिलाई जा रही है और रूटीन में जीवन रक्षक टीकाकरण भी किया जा रहा है। उपायुक्त राहुल कुमार ने बच्चों को जंक फूड से परहेज करनेए घर का बना ताजा खाना खाने, स्थानीय मौसमी फल-सब्जियों का अधिक सेवन करने, व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने तथा स्कूल में दी जाने वाली प्रतिपूरक आयरन फोलिक एसिड की गोलियों नियमित रूप से खाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को कृमि मुक्त करके हम अनीमिया को भी समाप्त कर सकते हैं। बैठक में सहायक आयुक्त संकल्प गौतम सहित स्वास्थ्य व संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App