दिसंबर में शुरू होगी BSNL की 5जी सेवा

By: May 25th, 2023 2:12 pm

देहरादून। दूरसंचार सेवाएं देने वाली सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) इस वर्ष के अन्त तक 5जी सेवा शुरू कर सकती है। संचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने गंगोत्री में देश के 2 लाखवां 5जी टॉवर को शुरु करने के मौके पर एक सवाल के जवाब में कहा कि अभी बीएसएनएल स्वदेश में विकसित 4जी व 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित 200 टॉवर चंडीगढ़ और देहरादून में लगाए हैं और अब उसका परिक्षण किया जाएगा। इसी के माध्यम से बीएसएनएल पहले 4जी सेवा शुरू करेगी और दिसंबर तक मामूली सॉफ्टवेयर अपडेट कर उसी टॉवर को 5जी सेवा के लिए उपयोग में लिया जाएगा। बीएसएनएल का यह परीक्षण दो सप्ताह में लाइव हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत कभी टेलीकॉम आयातक देश था और 2 जी तथा 3 जी घोटाला के लिय बदनाम हो गया था लेकिन आज का नया भारत टेलीकॉम उपकरण निर्यातक देश बन चुका है। अमेरिका जैसा देश भारतीय 4जी व 5 जी टेक्नोलॉजी में रुचि दिखा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी अमेरिका में एक देश विशेष के टेलीकॉम उपकरणों को हटा कर भारतीय टेलीकॉम उपकरण लगाए जा रहे हैं। मोबाइल टॉवर पर लगने वाले सबसे उपयोगी और जटिल उपकरण भारत से अमेरिका खरीद रहा है।

मंत्री ने कहा कि दुनिया के विकसित देश भारत के डिजिटल सफलता को रूचि लेकर देख रहा है। भारत में जो युवा कौशल है पहले उसे काम नहीं मिलता लेकिन अब मोदी सरकार में हर दिन कुछ न कुछ नया कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि लेजर से टेलीकॉम सिंगल भेजने को भारतीय युवाओं ने विकसित किया है और अभी लद्दाख में इसका उपयोग किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App