डाक्टर पेन डाउन हड़ताल पर

By: May 28th, 2023 12:52 am

सुबह नौ से 11 बजे तक जताएंगे विरोध, टांडा मेडिकल कालेज में एमर्जेंसी सेवाएं जारी रहेंगी

पंकज राणा — टीएमसी
डाक्टर राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय टांडा अस्पताल में सोमवार से डाक्टरों की पेन डाउन हड़ताल शूरू होगी। प्रदेश भर के डाक्टरों की मांगों को पूरा न होने व डाक्टर विरोधी नीतियों के खिलाफ टांडा अस्पताल के डाक्टर्स सोमवार से प्रतिदिन साढ़े नौ बजे से 11 बजे तक पेन डाउन हड़ताल पर रहेंगे। इस पेन डाउन हड़ताल में टांडा मेडिकल कालेज व अस्पताल के सभी डाक्टर्स, प्रशिक्षु एमबीबीएस डाक्टर, रेजिडेंट डाक्टर्स व फैकल्टी सदस्य भाग लेंगे। हालांकि इस दौरान आपातकालीन सुविधाओं में कोई बाधा नहीं आएंगी और यह सुचारु रूप से चलती रहेंगी। प्रदेश भर के डाक्टर विरोधी नीतियों व डाक्टरों की मांग को पूरा न करने के खिलाफ राज्य सरकार को सूचित करते हुए सोमवार से पेन डाउन हड़ताल की चेतावनी दी है।

पिछले साल सरकार ने एक कमेटी बनाई थी, जिसमें सरकार ने कहा था कि डाक्टरों की मांग को तीन महीने के अंदर पूरा किया जाएगा, लेकिन इन मांगों को अभी तक भी पूरा नहीं किया गया है, जिसके विरोध में सोमवार से प्रतिदिन पेन डाउन हड़ताल की जाएगी। इन मांगों में प्रदेश भर के नवनियुक्त डाक्टरों को नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस नहीं मिलना, साथ में मेडिकल कालेजों के असिस्टेंट प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर की प्रोमोशन टाइम बांड के अंतर्गत न होना, जिसके कारण सबको प्रोमोशन का लाभ नहीं मिलना, क्योंकि जब तक खाली सीटें नहीं होती है, तब तक प्रमोशन का लाभ नहीं मिलता है। कुछ प्रोफेसर तो प्रोमोशन से पहले सर्विस से रिटायर्ड भी हो जाते हैं। हालांकि असम में यह पॉलिसी लागू है वहां पर मेडीकल कालेजों के असिस्टेंट प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर पांच साल के भीतर कर दिया जाता है ,चाहे सीटें खाली हो या ना हो उन्हें तय समय सीमा के अंदर पदोनती मिल जाती है लेकीन हिमाचल में ऐसा नहीं हैं। सभी मेडिकल कालेजों में रिक्त पदों को तत्काल भरा जाए। एचडीएम

जिला में डाक्टरों ने काले बिल्ले लगाकर दीं सेवाएं

धर्मशाला। हिमाचल सरकार की ओर से ऐलोपैथी, आयुष, वैटरिनरी और डेंटल डाक्टरों के लिए एनपीए बंद करने के विरोध में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी को जिला कांगड़ा के सभी अस्पतालों के डाक्टरों ने काले बिल्ले लगाकर अपनी सेवाएं दीं। इस संदर्भ में हिमाचल प्रदेश मेडिकल आफिसर एसोसिएशन जिला कांगड़ा के महासचिव डा. उदय सिंह ने बताया कि एनपीए बंद करने के फैसले से प्रदेश मेडिकल अफसर एसोसिएशन के अलावा वैटरिनरी, डेंटल और आयुष डाक्टर नाराज है। एसोसिएशन की ओर से सरकार को सोमवार तक इस फैसले को वापिस लेने का आग्रह किया गया है, लेकिन शनिवार को भी इस फैसले पर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया। इसके चलते लगातार दूसरे दिन भी जिला के डाक्टरों ने काले बिल्ले लगाकर अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने सरकार से उम्मीद जताते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रदेश इस फैसले को शीघ्र वापिस लेगी। उन्होंने चेताया कि अगर यह निर्णय सोमवार तक वापिस नहीं लिया गया तो प्रदेश भर के सरकारी डॉक्टरों की ओर से अस्पतालों में सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक पेनडाउन हड़ताल की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App