गगल में आईटी पार्क बनने से अब इन कोर्सेज में बढ़ा युवाओं का रुझान, सनौरां में दाखिले

By: May 25th, 2023 5:50 pm

नगर संवाददाता—गगल

भागदौड़ भरी जिंदगी में मौजूदा समय स्मार्ट वर्क करने का है। गगल और इसके आसपास बसे युवाओं की खुशकिस्मती है कि इस क्षेत्र में आईटी पार्क बन रहा है। यही कारण है कि युवा स्टूडेंट्स भी आईटी कोर्सेज के प्रति गंभीरता दिखा रहे हैं। स्टूडेंट्स की रुचि के अनुसार सनौरां में साई राम कम्प्यूटर संस्थान कुछ स्पेशल कोर्स करवा रहा है।

समाजसेवी युवा शशि अभिनव इस संस्थान को चला रहे हैं। उन्होंने इस साल निर्धन छात्रों को इन कोर्स की फीस में आर्थिक स्थिति के आधार पर छूट का वादा किया है, ताकि आने वाले समय में आईटी पार्क के जरिए युवा रोजगार से जुड़ सकें। शशि अभिनव ने बताया कि मौजूदा समय में युवाओं का कई नए कोर्स के प्रति रुझान बढ़ा है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए उनके संस्थान में कोर्स चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संस्थान में कई अन्य कोर्स के साथ टैली जीएसटी की भी टे्रेनिंग दी जा रही है। इससे स्टूडेंट अकाउंट का पूरा काम सीख लेता है। मसलन जीएसटी कैसे लगाया जाता है।

इनकम टैक्स रिटर्न आदि कैसे फाइल की जाती है। संस्थान में सोशल मीडिया से संबंधित कोर्स भी करवाए जाते हैं, ताकि भविष्य में छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन जॉब कर सके। इसी तरह वेबसाइट डिवेल्पिंग, डिजिटल मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग, ब्लॉगिंग जैसे कोर्स भी ट्रेनिंग दी जा रही है।
प्रिंटर इंस्टाल करने का प्रोग्राम
संस्थान के संचालक शशि अभिनव ने बताया कि आजकल हार्डवेयर टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर रिपेयरिंग का बहुत स्कोप है। कम्प्यूटर को ठीक करने से लेकर प्रिंटर इंस्टाल करने तक सब सिखाया जाता है। छह माह से लेकर एक साल तक की ट्रेनिंग यहां दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की इंस्टॉलेशन सीखने में भी छात्र आगे आ रहे हैं। संस्थान अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन कंप्यूटर की फ्री एजुकेशन भी देता है, जिसके लिए वह कोई भी फीस चार्ज नहीं करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App