AI तकनीक से फ्रॉड, फेस स्वैपिंग की मदद से दोस्त का फर्जी चेहरा लगाकर 5 करोड़ की ठगी

By: May 24th, 2023 12:28 pm

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल दुनिया भर के लोग अपनी लाइफ को आसान बनाने के लिए कर रहे हैं। लेकिन अब कुछ लोग इस तकनीक का इस्तेमाल फ्रॉड जैसे गलत कामों के लिए भी कर रहे हैं। हाल ही में चीन के एक व्यक्ति के साथ AI के जरिए 5 करोड़ के फ्रॉड का मामला सामने आया है। इस व्यक्ति से किसी अज्ञात शख्स ने AI तकनीक के जरिए उसके दोस्त का चेहरा लगाकर पांच करोड़ रुपए ठग लिए। दरअसल शातिर ने डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल कर उसका दोस्त बनकर 5 करोड़ मांगे और पीड़ित शख्स ने भी उसे अपना दोस्त समझकर पैसे दे दिए।

बता दें कि डीपफेक ऐसे फोटोज और वीडियोज को कहते हैं जिनकी मदद से इंटरनेट पर झूठ या अफवाहें फैलाई जाती हैं और जिनका असली वीडियो या तस्वीर से कोई लेना-देना नहीं होता। एडवांस डीपफेक टेक्नोलॉजी की मदद से किसी का चेहरा और यहां तक कि आवाज भी ऐसे वीडियो में इस्तेमाल की जा सकती जिसका हिस्सा वह व्यक्ति कभी होता ही नहीं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ चीन में एक स्कैमर ने एडवांस डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया। उसने वीडियो कॉल पर पीड़ित के दोस्त का चेहरा लगाकर उसे 5 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने को कहा। पीड़ित को लगा की उसके दोस्त को पैसों की जरूरत है और उसने पैसे भेज दिए। लेकिन जब बाद में पीड़ित ने अपने दोस्त से बात की तो उसने पैसे लेने वाली बात से इनकार कर दिया।

पीड़ित ने पुलिस को जानकारी दी कि उसे लगा कि उसके दोस्त को पैसे की सख्त जरूरत है, इसलिए उसने पैसे दे दिए। पुलिस ने यह भी खुलासा किया कि पीड़ित को इस बात का एहसास तब हुआ जब उसके दोस्त ने असलियत उसके सामने लाई। हालांकि पुलिस ने सूझबूझ का परिचय देते हुए फ्रॉड किए गए अधिकांश पैसों को बरामद कर लिया और बाकी की राशि का पता लगाने के लिए काम कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App