IPL 2023 : लखनऊ सुपर जायंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हराया

By: May 13th, 2023 8:01 pm

हैदराबाद-लखनऊ सुपर जायंट्स ने प्रेरक मांकड़ (64 नाबाद) के शानदार अर्द्धशतक और निकोलस पूरन (44 नाबाद) के तूफानी योगदान की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आतिशबाज़ी से भरे मुकाबले में शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से परास्त कर दिया। सनराइजर्स ने ने हेनरिक क्लासेन (29 गेंद, 47 रन) और अब्दुल समद (25 गेंद, 37 रन) के बीच हुई 58 रन की आक्रामक साझेदारी की मदद से लखनऊ के सामने 183 रन का लक्ष्य रखा। पूरन ने अंतिम ओवरों में 338.46 के स्ट्राइक रेट से बल्ले जी करते हुए लखनऊ को चार गेंदें रहते हुए जीत दिला दी। हार की ओर बढ़ रही लखनऊ को आखिरी पांच ओवर में 69 रन की जरूरत थी, लेकिन अभिषेक शर्मा के एक ओवर ने मैच को पूरी तरह पलट दिया। मार्कस स्टॉयनिस और पूरन ने इस ओवर में कुल पांच छक्के जड़ते हुए 31 रन जोड़े जिसके बाद लखनऊ को चार ओवर में मात्र 38 रन की जरूरत थी। मैच को लखनऊ की झोली में डालने वाले पूरन 13 गेंद पर तीन चौकों और चार छक्कों के साथ 44 रन बनाकर नाबाद रहे।

मांकड़ ने भी 45 गेंद पर सात चौके और दो छक्के जड़कर 64 रन का अर्द्धशतकीय योगदान दिया। लखनऊ को लक्ष्य का पीछा करते हुए वैसी शुरुआत नहीं मिल सकी जैसी उसे उम्मीद थी। सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स 14 गेंद पर दो रन बनाकर आउट हो गये, जबकि लखनऊ पावरप्ले में मात्र 30 रन ही बना सकी। क्विंटन डी कॉक ने एक छोर से आक्रामकता दिखाई लेकिन सनराइजर्स के कप्तान एडेन मार्करम ने स्पिनरों का बखूबी इस्तेमाल किया। मयंक मार्कांडे ने 19 गेंद पर 29 रन बनाने वाले डी कॉक को पवेलियन लौटाया, जबकि अभिषेक ने लखनऊ के बल्लेबाजों को काबू में रखा। पारी के 13वें ओवर से लखनऊ के बल्लेबाजों ने आक्रामकता दिखाना शुरू की।

स्टॉयनिस-मांकड़ ने 13वें ओवर में फज़लहक़ फ़ारुक़ी के विरुद्ध 14 रन जोड़े, जबकि अगले ओवर में मार्कांडे ने 14 रन दिये। अभिषेक ने अपने शुरुआती दो ओवरों में 11 रन ही दिये थे, लेकिन 16वें ओवर में उन्हें वापस लाना मार्करम के लिये भारी पड़ा। स्टॉयनिस (25 गेंद, 40 रन) शुरुआती दो गेंदों पर दो छक्के जड़कर आउट हो गए, जबकि पूरन ने बची हुई तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ डाले। अभिषेक ने इस ओवर में एक वाइड के साथ 31 रन दिये जिसके बाद लखनऊ पूरी तरह से मैच पर हावी हो गयी। पूरन ने विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखी और 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर विजयी चौका जड़कर लखनऊ को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पूर्व, सनराइजर्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की और चित-परिचित अंदाज में विकेट भी गंवाये। अभिषेक शर्मा पांच गेंद पर सात रन बनाकर आउट हुए जबकि राहुल त्रिपाठी 13 गेंद पर चार चौकों की मदद से 20 रन ही बना सके।

अनमोलप्रीत सिंह ने हालांकि आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी और सनराइजर्स को पावरप्ले में 56 रन तक पहुंचाया। उन्होंने नौंवे ओवर में अमित मिश्रा को एक छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर वह मिश्रा को कैच थमा बैठे। अनमोलप्रीत ने 27 गेंद पर सात चौकों की मदद से 36 रन बनाये। उनका विकेट गिरने के बाद कप्तान एडेन मार्करम और क्लासेन सनराइजर्स को 200 रन की ओर ले जा सकते थे, लेकिन लखनऊ के कप्तान क्रुणाल पांड्या ने कसी हुई गेंदबाजी करके विपक्षी टीम की आक्रामकता पर लगाम लगायी। क्रुणाल ने 13वेंं ओवर में लगातार गेंदों पर मार्करम (20 गेंद, दो चौके, एक छक्का, 28 रन) और ग्लेन फिलिप्स (शून्य) का विकेट चटकाया। उन्होंने चार ओवर में दो सफलताएं हासिल करते हुए मात्र 24 रन दिये। मध्य ओवरों में रनगति थमने के बावजूद क्लासेन और समद ने टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। क्लासेन ने 16वें ओवर में मिश्रा को दो छक्के लगाये, जबकि समद ने अगले ओवर में पांड्या को एक छक्का जड़ा। क्लासेन अपने अर्द्धशतक से तीन रन की दूरी पर आउट हो गये, लेकिन समद ने 25 गेंद पर एक चौके और चार छक्कों के साथ नाबाद रहकर लखनऊ के सामने 182 रन का स्कोर खड़ा किया। पांड्या के अलावा युद्धवीर सिंह, आवेश खान, यश ठाकुर और मिश्रा ने भी एक-एक विकेट लिया। रवि बिश्नोई ने दो ओवर में 23 रन दिये जबकि उन्हें कोई सफलता हासिल नहीं हुई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App