सिडनी में लिटल इंडिया की धमक; मोदी बोले, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी, हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार

By: May 24th, 2023 12:06 am

मोदी को आस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा बॉस; प्रधानमंत्री मोदी बोले, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी, हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार

एजेंसियां — सिडनी

आस्ट्रेलिया के सिडनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेगा शो देखने को मिला है। पीएम ने मंगलवार को सिडनी के पैरामैटा में क्वैड्स बैंक एरिना में 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। इस दौरान आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी को देख लोग ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ और ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगा रहे थे। आस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पीएम नरेंद्र मोदी को बॉस कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीयों ने आस्ट्रेलिया के विकास में अहम योगदान दिया है और हम उनकी संस्कृति से समृद्ध हुए हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई सरकार के विदेश मंत्री, संचार मंत्री समेत कई नेता मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है। हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार है। भारत-आस्ट्रेलिया का रिश्ता भरोसे और सम्मान पर टिका है। मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों को अंग्रेजी के अक्षरों सी, डी, और ई से डिफाइन किया। सिडनी के पैरामैटा में क्वैड्स बैंक एरिना में भारतीयों के विशाल समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं जब 2014 में आया था, तब आपसे एक वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

आज सिडनी में, इस एरीना में, मैं फिर हाजिर हूं और मैं अकेला नहीं आया हूं, प्रधानमंत्री अल्बनीज भी मेरे साथ आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसी वर्ष मुझे प्रधानमंत्री अल्बानीज का भारत की धरती पर अहमदाबाद में स्वागत करने का अवसर मिला था। आज उन्होंने यहां ‘लिटल इंडिया’ की आधारशिला को अनविल करने में मेरा साथ दिया है। इसके लिए मैं उनका आभारी हूं। भारत-आस्ट्रेलिया के संबंधों की व्याख्या करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले ये कहा जाता था कि पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध 3सी से हैं। ये संबंध हैं कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी। पीएम ने आगे कहा कि इसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया 3डी से डिफाइन होते हैं। ये थ्री डी है डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती। इसके बाद कहा जाने लगा कि भारत और आस्ट्रेलिया के संबंध 3ई से डिफाइन होते हैं। ये ई हैं एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच के रिश्ते यूं ही नहीं प्रगाढ़ हुए हैं। इसके पीछे की वजह है मुच्युअल ट्रस्ट (आपसी विश्वास) और मुच्युअल रिस्पेक्ट (आपसी सम्मान)। सिडनी एरिना स्टेडियम में भारतीयों के विशाल और उत्साही भीड़ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये विश्वास और सम्मान सिर्फ कूटनीतिक संबंधों की बदौलत विकसित नहीं हुआ है। इसकी असली वजह है आप… आस्ट्रेलिया में रहने वाला हर एक भारतीय। इसकी असली वजह है आस्ट्रेलिया के अढ़ाई करोड़ से ज्यादा नागरिक।

हम सिर्फ सुख के साथी नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-आस्ट्रेलिया के क्रिकेट रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच भौगोलिक दूरी जरूर है, लेकिन हिंद महासागर हमें जोड़ता है। हमारी जीवनशैली भले ही अलग हो, लेकिन योग हमें जोड़ता है। क्रिकेट से तो हम न जानें कब से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब हमें टेनिस और फिल्में भी जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि हमारे क्रिकेट के रिश्तों को 75 साल हो गए। पहली बार भारत में आईपीएल खेलने आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर भी आई थीं। ऐसा नहीं है, हम सिर्फ सुख के साथी हैं। अच्छा दोस्त सुख का साथी तो होता ही है, दुख का भी साथी होता है। पिछले साल जब महान क्रिकेटर शेन वॉर्न का निधन हुआ, तो भारतीयों ने भी शोक मनाया। ये ऐसा था जैसे कि हमने अपना कोई खो
दिया हो।

युवा टेलेंट की फैक्टरी है भारत

भारत की युवा शक्ति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टेलेंट फैक्टरी जिस देश में है वह है इंडिया। कोरोना की इस ग्लोबल पैंडेमिक में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया, वह देश है इंडिया। आज जो देश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है वह है इंडिया। आज जो देश दुनिया में नंबर वन स्मार्टफोन डाटा कंज्युमर है वह है इंडिया।

ब्रिस्बेन शहर में भारत का नया कॉन्सुलेट खोला जाएगा

आस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां घोषणा की कि ब्रिस्बेन शहर में भारत नया कॉन्सुलेट (वाणिज्य दूतावास) खोलेगा। श्री मोदी ने कहा कि इससे ब्रिस्बेन में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों की लंबे समय से चल रही मांग पूरी होगी। श्री मोदी ने यहां सिडनी ओलंपिक पार्कं में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए ब्रिस्बेन में रहने वाले हमारे भारतीय समुदाय के लिए यह विशेष घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि ब्रिस्बेन में जो बहुत लंबे समय से आपकी मांग थी, उसे अब जल्द ही पूरा किया जाएगा…ब्रिस्बेन में भारत का नया कॉन्सुलेट खोला जाएगा।

आस्ट्रेलिया में पत्तियों के धुएं से हुआ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत

आस्ट्रेलिया पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत पारंपरिक ‘स्मोकिंग सेरेमनी’ से किया गया, जिसकी चर्चा हर तरफ है। आस्ट्रेलिया में किसी भी महत्त्वपूर्ण या शुभ कार्यक्रम की शुरुआत स्मोकिंग सेरेमनी से की जाती है जो कि यहां का एक पारंपरिक रिवाज है। इस रिवाज में स्थानीय पौधों की पत्तियों (औषधीय) से धुआं किया जाता है। इस औषधीय धुएं को लेकर ऐसी मान्यता है कि इससे आध्यात्मिक और शारीरिक शुद्धि होती है। अब विदेशी मेहमानों के स्वागत के दौरान भी स्मोकिंग सेरेमनी की जाती है। इस सेरेमनी को अकसर आदिवासी समुदाय के किसी सदस्य द्वारा किया जाता है।

अल्बनीज बोले, भारत को समझना चाहते हैं तो ट्रेन और बस से यात्रा करें

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि पीएम मोदी का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री के रूप में मेरा पहला साल है, जिसे आज मैं मना रहा हूं। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री का स्वागत करना। ल्बनीज ने कहा कि जब मैं मार्च में भारत में था, तो यह अविस्मरणीय क्षणों से भरा एक यात्रा थी, गुजरात में होली मनाना, दिल्ली में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करना, मैं जहां भी गया, मुझे आस्ट्रेलिया और भारत के लोगों के बीच गहरा संबंध महसूस हुआ। उन्होंने कहा कि यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और बस से यात्रा करें।

सीईओ से मिले पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलिया की शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से सिडनी में मुलाकात से की और उनके साथ भारतीय कंपनियों के सहयोग के अवसरों और भारत में निवेश के अवसरों पर चर्चा की। श्री मोदी ने फोर्टेस्क्यू मेटल्स ग्रुप और फोर्टेस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्रीज के कार्यकारी अध्यक्ष और संस्थापक डा. एंड्रयू फॉरेस्ट, आस्ट्रेलियनसुपर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल श्रोडर और हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग ग्रुप, रॉय हिल और एस. किडमैन एंड कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष जॉर्जीना होप राइनहार्ट एओ से मुलाकात की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App