राजधानी में अतिक्रमण हटाने के लिए बनेगा मास्टर प्लान

By: May 18th, 2023 12:45 am

नगर निगम के महापौर सुरेंद्र चौहान अतिक्रमण के खिलाफ संभालेंगे मोर्चा, लोअर बाजार में सडक़ें तंग होने से गाडिय़ां ही नहीं लोगों का गुजरना भी नहीं आसान
स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
राजधानी में अतिक्रमण एक विक्राल समस्या बन गई है। शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले क्षेत्र लोअर बाजार में सबसे ज्यादा अतिक्रमण करने वालों की संख्या है। हालांकि नगर निगम अतिक्रमण करने वालों के चालान भी काटती है। बावजूद इसके भी यहां पर अतिक्रमण करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। नव नियुक्त मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि इससे लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा । उनका मानना है कि इस समस्या से जल्द निजात पाने के प्रयास किए जाएंगे। अतिक्रमण रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे ताकि राजधानी की खूबसूरती में चार चांद लग जाएं। काबिलेजिक्र है कि अतिक्रमण करने वालों के कारण लोअर बाजार में खतरों का आलम भी बना रहता है। बता दें कि शहर के लोअर बाजार में सबसे ज्यादा घर लकडिय़ों के ही बने हैं। यहां की सडक़ें बहुत तंग है। ऐसे में सडक़ों पर बैठ कर सामान बेचने वालों की संख्या ज्यादा होने के कारण यहां पर व्यक्ति का आना -जाना तक मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में वाहन निकलना तो यहां पर दांत खट्टे करना होता है। यदि खाली लोअर बाजार में अतिक्रमण करने वाले दूकान न लगाएं तो सीटीओ चौक से शेरे पंजाब तक एक व्यक्ति को पहुंचने में पांच से सात मिनट ही लगेंगे । लेकिन वर्तमान की स्थिति को देखते हुए सीटीओ चौक से शेरे पंजाब तक पहुंचने में करीब 40 से 50 मिनट का समय लग जाता है। वहीं अग्नि शमन विभाग भी यहां पर मॉक ड्रिल करता है । विभाग का कहना भी होता है कि यदि सडक़ खाली हो तो गाड़ी तीन मिनट में शेरे पंजाब पहुंच जाएगी लेकिन अतिक्रमण होने से गाड़ी क्रॉस होने में करीब दस से पंद्रह मिनट लग जाते हैं। ऐसे में साफ है कि यदि यहां पर कोई अग्रिकांड जैसी घटना हो जाती है तो आग लगने से काफी नुकसान शहर को झेलना पड़ सकता है। अब देखना यह है कि नए मेयर इस दिशा में कैसे आगे बढ़ते हैं। उन से राजधानी के सभी वार्डों की जनता को बड़ी उम्मीदें हैं।

नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान करेंगे प्रयास
अवैध अतिक्रमण करने वालों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई हैै और चालान करने पर भी यह लोग नहीं मानते हैं। हालांकि नगर निगम प्रशासन इनका सामान भी जब्त करते हैं बावजूद इसके भी यहां पर अतिक्रमण करने वालों की संख्या बहुत बढ़ रही है। ऐसे में महापौर सुरेंद्र चौहान स्वयं एक अभियान के तहत अतिक्रमण करने वालों को समझाएंगे और मोर्चा संभालेंगे ताकि शहर की व्यवस्था बनी रहे और शहर को किसी प्रकार का खतरा न झेलना पड़े। उल्लेखनीय है कि नगर निगम के नए महापौर सुरेंद्र चौहान ने कार्यभार संभालते ही राजधानी की समस्याओं के समाधान के प्रयास तेज कर दिए हैं। जल्द ही इनके परिणाम सामने आएंगे।

बाहरी राज्य के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा
लोअर बाजार और शहर के अन्य क्षेत्रों में हो रहे अतिक्रमण में सबसे ज्यादा संख्या बाहरी राज्यों के लोगों की नजर आ रही है और स्थानीय लोगों को तो यहां पर अपनी दुकान लगाने तक की जगह भी नहीं मिलती। ऐसे में नगर निगम के नये मेयर स्थानीय लोगों के लिए प्राथमिकता से कार्य करेंगे और अवैध रूप से बैठे तहबाजारियों और अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App