मातृ और शिशु परियोजना का शुभारंभ

By: May 27th, 2023 12:16 am

उपायुक्त सोलन ने बद्दी में आयोजित कार्यक्रम में की शिरकत, छह वर्ष की आयु के कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में किया जाए सुधार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- बीबीएन
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने बद्दी स्थित बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ उद्योग संघ (बीबीएनआईए) के सभागार में ‘ह्यूमन पीपल टू पीपल’ संस्था द्वारा विप्रो केयर्स क पनी के सहयोग से चलाए जा रही ‘मातृ एवं शिशु परियोजना’ का शुभारभं किया। मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य वंचित समुदायों की महिलाओं, किशोरों और बच्चों को सरकारी स्वास्थ्य सुवधिाओं तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने में सहायता करना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत धर्मपुर विकास खण्ड के 30 आंगनबाडी केन्द्रों, 05 स्वास्थ्य उप केन्द्रों और बरोटीवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिलाओं, बाल स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं को मजबूत करने का लक्ष्य रखा गया है। उपायुक्त ने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य परियोजना को सफल बनाने में आगंनवाडी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने आशा जताई कि इस परियोजना को पात्र जन तक पहुंचाने के लिए आगंनवाडी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर पूर्व की भांति कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करेंगी।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना क्षेत्र की अधिकांश जनसं या औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों की है। उन्होंने कहा कि परियोजना के तहत विभिन्न स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके तहत शून्य से 06 वर्ष की आयु के कुपोषित बच्चों की पहचान कर उनके स्वास्थ्य में सुधार लाने में सहायता की जाएगी। मनमोहन शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को मातृ एवं शिशु देखभाल कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रसव के दौरान महिला को सभी चिकित्सा सुविधाएं नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं। इस कार्यक्रम के तहत प्रसव के उपरांत महिला और नवजात शिशु को 102 ए बुलेंस सेवा द्वारा घर तक छोड़ा जाता है। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं से आग्रह किया कि सरकारी चिकित्सा संस्थान में जाकर ही प्रसव करवाएं ताकि माँ और नवजात शिशु की उचित देखभाल हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App