क्वीन ऑफ रॉक ‘एन’ रोल टीना टर्नर का निधन

By: May 25th, 2023 12:53 pm

वाशिंगटन। रॉक एन रोल की क्वीन के नाम से मशहूर अमरीका में जन्मी गायिका टीना टर्नर का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। टर्नर के प्रतिनिधि ने बताया कि टीना ने ज्यूरिख के पास अपने घर में लंबी बीमारी के बाद कल अंतिम सांस ली। उनको सर्वकालीन महान रिकार्डिंग कलाकारों में एक माना जाता है।

टर्नर के सोशल मीडिया पर ताजा पोस्ट में लिखा था कि बड़े दुख के साथ हम टीना के निधन की घोषणा कर रहे हैं। रिपोर्टो के अनुसार, टीना का स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के पास कुसनाच शहर स्थित उनके आवास में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। राक एन रोल क्वीन को 2016 में आंतों के कैंसर का पता चला और 2017 में उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ और उनके पति इरविन बाख ने उनको किडनी दान की दी। टर्नर का जन्म 26 नवंबर, 1939 को अमरीकी शहर ब्राउन्सविले, टेनेसी में हुआ था और उन्हें बचपन से ही गायन में रूचि थी।

टर्नर एक मशहूर गायिका थीं, जिनको अपने पूरे करियर में आठ ग्रैमी पुरस्कार से नवाजा गया था और उन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। टर्नर ने ‘दि बेस्ट’ और ‘व्हाट इज लव गॉट टू इट इट’ जैसे हिट गाने दिए हैं। जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘गोल्डनआई’ का शीर्षक ट्रैक उन्होंने ही दिया था। अप्रैल 1996 में टर्नर ने अपना 9वां एकल स्टूडियो एल्बम ‘वाइल्डेस्ट ड्रीम्स’ जारी किया जिसके लिए समर्थन प्राप्त करने के लिए उसी वर्ष नवंबर में पहली बार उन्होंने रूस का दौरा किया। गायिका ने 2008 में फिर से रूस का दौरा किया और मॉस्को में क्रेमलिन पैलेस में एक संगीत कार्यक्रम में शामिल हुईं, जिसका आयोजन रूस के स्वामित्व वाली गैस कंपनी गज़प्रोम की 15वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए किया गया था। अक्तूबर 2021 में टर्नर ने संगीत प्रकाशन कंपनी बीएमजी को पांच करोड़ डॉलर में अपने संगीत कैटलॉग के अधिकार बेच दिए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App