किराए के भवन में चल रही संधोल आईटीआई

By: May 28th, 2023 12:45 am

उद्घाटन के बाद भी नई इमारत में शुरू नहीं हुईं कक्षाएं, नए ट्रेड शुरू करने में आ रहीे परेशानी

निजी संवाददाता- संधोल
जहां कौशल विकास योजना के नाम पर सरकार अरबों रुपए खर्च कर युवाओं को प्रशिक्षित कर रही है। वहीं संधोल की आईटीआई एक दशक के बाद भी किराए के भवन में ही चल रही है। जिसके चलते न नए मंजूर हुए ट्रेड शुरू हो पा रहें हैं न नई मशीनरी यंहा लग पा रही है। दरअसल, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संधोल की स्थापना धूमल सरकार के समय वर्ष 2011 में हुई थी। जिसके पांच ट्रेड यहां स्वीकृत थे लेकिन उस समय भवन के अभाव के चलते सरकारी स्कूल के भवन में केवल तीन ही ट्रेड यहां खुल पाए। इस संस्थान में स्थानीय छात्रों के अलावा हमीरपुर व कांगड़ा जिले के छात्र, छात्राएं भी ट्रेनिंग लेने आते हैं। क्योंकि संधोल क्षेत्र तीन जिलों के संगम पर पड़ता है। इसलिए यहां तीनों जिलों के विभिन्न क्षेत्रों से छात्र-छात्राएं आसानी से शिक्षा ग्रहण करने आ पाते हैं।

पिछले बारह वर्षों में हजारों युवक युवतियां प्रशिक्षण लेकर आज विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है। पहले यह प्रशिक्षण संस्थान आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन में चल रहा था। जहां अब केंद्रीय विद्यालय चल रहा है। इसलिए अब यह प्रशिक्षण संस्थान निजी भवन में चलाया जा रहा है। हालांकि किराए के भवन में आईटीआई के सत्र अभी भी चल रहे है। परंतु पर्याप्त भवन के अभाव में अभी लंबित दो ट्रेंड शुरू ही नहीं हो पाए हैं और न सरकार ने अभी तक अन्य ट्रेंड शुरू करने की हालत में है। गौरतलब है कि आईटीआई के लिए विभाग ने बल्याली गांव के निकट एक विशाल भवन बनकर तैयार हो चुका है। जिसका पूर्व जयराम सरकार के दौरान उद्घाटन भी कर दिया गया था। लेकिन आज तक यह आईटीआई अपने भवन में स्थानांतरित नहीं हो पाई है।

पूर्व सरकार के दौरान हुआ था नए भवन का उद्घाटन
पूर्ण जयराम सरकार के कार्यकाल के दौरान करोड़ों की लागत से बनकर तैयार हुई नए आईटीआई भवन का उद्घाटन भी हो चुका है लेकिन अभी तक आईटीआई वहां शिफ्ट नहीं हो पाई है। लगभग 5 करोड़ की लागत से आईटीआई का नया भवन बनकर तैयार हुआ था। जिसका तत्कालीन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उद्घाटन किया था।

क्या कहते हैं अधिकारी
आईटीआई संधोल के प्रधानाचार्य लेखराज ने बताया कि संधोल आईटीआई के लिए 5 ट्रेड स्वीकृत हैं। जिनमें से 2 ट्रेड कंप्यूटर और फिटर नहीं चले हैं। वहीं नया भवन अभी प्रशिक्षण संस्थान के अधीन नहीं हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App