उद्योग मंत्री के गढ़ में सीएम सुक्खू के खिलाफ गूंजे नारे

By: May 27th, 2023 12:03 am

रोनहाट के हलाहं शहीद कल्याण सिंह की याद में मनाए जाने वाले मेले में सियासत होने पर लोगों का फूटा गुस्सा

राकेश शर्मा-रोनहाट
कारगिल युद्ध के दौरान सन 1999 में देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारत माता के अमर सपूत कल्याण सिंह की याद में शिलाई विधानसभा क्षेत्र की उप-तहसील रोनहाट के ग्राम पंचायत हलाहं में मनाया जाने वाले मेला सियासत की भेंट चढ़ गया। वर्ष 2000 से लेकर लगातार 22 वर्षों तक इस मेले को स्थानीय लोगों द्वारा बड़ी ही धूमधाम से आयोजित किया जाता रहा जिसका सारा खर्च भी तीन पंचायतों के लोगों की गठित कमेटी द्वारा वहन किया जाता था। मगर इस वर्ष शहीद की याद में लगने वाला यह मेला लगातार विवादों में फंसकर रह गया। स्थानीय पंचायत का एक धड़ा आयोजन के समर्थन में तंबू में डटा रहा तो दूसरा धड़ा आयोजन के विरोध में खेल मैदान के बीच धरने पर बैठा रहा। दोनों गुटों में आपसी तनातनी से स्थिति इतनी नाजुक हो गई कि पुलिस के दर्जनों जवानों को मेला स्थल में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हालात इतने बेकाबू हो गए कि मेला कमेटी के माइक और लाउड स्पीकर से ही उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के खिलाफ नारे तक गूंजे। स्थिति ऐसी बनी रही कि खेल मैदान के आधे हिस्से में मेले का विरोध कर रहे लोगों का धरना प्रदर्शन चला रहा तो वहीं दूसरे आधे हिस्से में मेले का समर्थन कर रहे लोगों द्वारा नाच-गाना किया गया। जबकि भारी पुलिस बल द्वारा दिन भर इसी खेल मैदान में खड़े होकर दोनों पक्षों के बीच में घेरा बनाकर कानून व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश की गई।

आयोजन का विरोध करने वालों में शामिल स्थानीय पंचायत की प्रधान सविता देवी और पूर्व प्रधान यशपाल ठाकुर ने बताया कि मेले की आड़ में शहीद के परिवार द्वारा पंचायत के गरीब किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा जमाया जा रहा है। उनका कहना है कि शहीद का वह भी दिल से सम्मान करते हैं और मेले के आयोजन से उन्हें कोई समस्या नहीं है, मगर शहीद के नाम की आड़ में गरीब किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा नहीं जमाने देंगे। उधर शिलाई के एसडीएम सुरेश कुमार सिंघा ने बताया कि शहीद कल्याण सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करके विधिवत रूप से मेले का शुभारंभ किया गया है। स्थानीय पंचायत के लोगों में जमीन को लेकर विवाद बना हुआ है। दोनों पक्षों से बातचीत करके विवाद को सुलझाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से निपटने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है। (एचडीएम)

यह है पूरा मामला…
कारगिल युद्ध के दौरान सन 1999 में देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वालेकल्याण सिंह की याद में शिलाई विधानसभा क्षेत्र की उप-तहसील रोनहाट के ग्राम पंचायत हलाहं में पिछले 22 सालों से इस स्थान पर मेला मनाया जाता आ रहा है। परंतू इस बार ग्रामीणों की अपसी रंजिश के चलते मेला नहीं आयोजित हो पाया, जिसके चलते ग्रामीण दो गुटों में बंट गए एक धड़ा मेले कारवाने के समर्थन में था तो दूसरा मेले के विरोध में था। हालात बेकाबू होता देखकर मेला कमेटी को पुलिस जवानों को बुलाना पड़ा। इसी बीच मेला कमेटी के माइक और लाउड स्पीकर से ही उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के खिलाफ नारे गूंजे उठें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App