कभी एक डाक्टर नहीं मिलता… कभी दूसरा

By: May 29th, 2023 12:11 am

धर्मशाला में मेडिकल बोर्ड में दिव्यांगों की परीक्षा ले रही अव्यवस्व्था
बोर्ड में दो बार ऑर्थो, तो कभी मेडिसन-ईएनटी विशेषज्ञ ही नहीं
दूरदराज क्षेत्रों में मायूस होकर लौट रहे दिव्यांग व उनके परिवार
बोर्ड में विशेषज्ञों के उचित पैनल बिठाने की सीएम से उठाई मांग

नरेन कुमार- धर्मशाला
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला के जोनल अस्पताल में आयोजित किए जाने वाले मेडिकल बोर्ड में हालात के बाद दिव्यांगों की परीक्षा अव्यवस्व्था ले रही है। धर्मशाला में बोर्ड में दो सप्ताह से लगातार ऑर्थो के विशेषज्ञ नहीं पहुंचे, तो कभी मेडिसन-ईएनटी विशेषज्ञ भी गायब रहते हैं। ऐसे में दूर-दराज क्षेत्रों से धर्मशाला पहुंचने वाले दिव्यांग व उनके परिवार मायूस होकर लौट रहे हैं। वहीं पिडि़त परिवारजनों व दिव्यांग लोगों ने मेडिकल बोर्ड में विशेषज्ञों के उचित पैनल बिठाने की हिमाचल प्रदेश सरकार व सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से मांग उठाई है। इतना ही नहीं, लोगों ने मुख्यमंत्री कार्यालय में हेल्पलाइन व ई-मेल के माध्यम से भी शिकायत प्रेषित कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिव्यांग लोगों को मेडिकल बोर्ड के माध्यम से अक्षमता प्रमाण प्रपत्र प्रदान किए जाते हैं। इसके लिए प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में जोनल हास्पिटल धर्मशाला में हर सप्ताह शुक्रवार को मेडिकल बोर्ड का आयोजन किया जाता है, जिसमें जिला भर के दिव्यांग व्यक्ति, महिलाएं व बच्चे प्रमाण पत्र बनाने के लिए पहुंचते हैं, जिसके आधार पर ही उन्हें आगामी समय में विभिन्न योजनाओं के लाभ के लिए पात्र भी पाया जाता है, लेकिन जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला में जिला के दूरदराज क्षेत्रों से पहुंचने वाले दिव्यांगों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।

धर्मशाला अस्पताल में ऑर्थो डाक्टर का पद पिछले लगभग एक साल से पूरी तरह से रिक्त चल रहा है। ऐसे में मेडिकल बोर्ड में अस्पताल की ओर से जिला के अन्य स्थान से जुगाड़ के सहारे डाक्टर को आमंत्रित किया जाता है। वहीं अस्पताल में मौजूदा समय में डाक्टर ऑफ मेडिसन एमडी के भी दोनों पद रिक्त चल रहे हैं, जबकि ईयर, नोज एंट ट्रोट स्पेशलिस्ट ईएनटी विशेषज्ञ भी तीन माह के विशेष अवकाश में चले गए हैं। इतना ही नहीं, आर्थिक रूप से भी काफी खर्च उठाना पड़ता है, टैक्सी व अन्य माध्यम से ही मुश्किल से धर्मशाला पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में मेडिकल विशेषज्ञ का बोर्ड में न होने से उन्हें बिना प्रमाण पत्र के ही निराश होकर लौटना पड़ रहा है। इस संबंध में पीडि़त सदस्यों में से जगमोहन गुप्ता, रक्षा देवी, विनोद, देव सिंह, उर्मिल, निहारिका, पूजा, अमन सिंह, नीशू व अन्य लोगों का कहना है कि बोर्ड पूरा न होने से उहें दूरदराज से पहुंचने पर भी निराश लौटना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बार-बार इस समस्या से जुझना पड़ रहा है, ऐसे में प्रदेश सरकार व सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को शिकायत भेज दी है।

अस्पताल में ऑर्थो और मेडिसन के पद खाली

क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला के चिकित्सा अधिक्षक एमएस डाक्टर राजेश गुलेरी ने बताया कि अस्पताल में ऑर्थो, मेडिसन के पद रिक्त हैं, ईएनटी लीव पर हैं। सरकार व स्वास्थ्य विभाग से पदों को भरने की डिमांड रखी गई है। मेडिकल बोर्ड के लिए अन्य संस्थानों से विशेषज्ञ बुलाए जाते हैं, कई बार उनके न पहुंचने से दिक्कतें हो रही है। इस संबंध में सीएमओ से विचार-विमर्श कर मेडिकल कालेज का भी बोर्ड में शामिल होने को लेकर बात करने की योजना बनाई जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App