सहकारिता को जन आंदोलन बनाएंगे

By: May 30th, 2023 12:17 am

सहकारी समितियों के पदाधिकारियों-सचिवों के साथ बैठक के दौरान बोले डिप्टी सीएम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — ऊना
उपमुख्यमंत्री व सहकारिता विभाग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री ने सोमवार को जिला ऊना के विभिन्न सहकारी समितियों के पदाधिकारियों व सचिवों के साथ बैठक की। इस दौरान सचिवों ने विभाग मिलने पर मुकेश अग्निहोत्री को बधाई दी। इस दौरान मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल में सहकारिता विभाग को जनआंदोलन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता हिमाचल की शान है, जिला ऊना से सहकारिता का आंदोलन शुरू हुआ जो विश्व भर में फैला है। उन्होंने कहा कि किन्हीं कारणों से सहकारिता के क्षेत्र में कमियां हैं, उन कमियों को दूर करना होगा, सुधार की हर गुंजाइश को करते हुए आगे बढऩा होगा। उन्होंने कहा कि जिला में मियां हीरा सिंह सहकारिता प्रबंधन व ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र की विश्वसनीयता कायम करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सहकारिता वित्त से जुड़ा हुआ मसला है इसलिए जहां फाइनांशियल मैटर जुड़ा है वहां धांधली व भ्रष्टाचार की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में करीब 5000 सोसायटी कार्यरत हैं। इनमें करोड़ों रुपए का कारोबार होता है। हमारे पास सहकारिता के बैंक हैं। उन्होंने कहा कि सभी को मेरा कड़ा संदेश है कि सहकारिता विभाग में किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग में जो परिवर्तन किए जाने हैं ,जो भी बेहतर करना है, हम करेंगे, लेकिन कहीं भी लापरवाही सहन नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में कार्यरत सोसाइटीओं के पास कितना लैंड बैंक है, इसकी डिटेल बनाई जानी चाहिए, ताकि आने वाले समय में सहकारिता के क्षेत्र में और बेहतर काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में हिमकैप्स संस्थान सहकारिता के क्षेत्र का एक आदर्श संस्थान है, जो बेहतरीन काम कर रहा है।

सुनीं जनसमस्याएं
ऊना — उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सोमवार को लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह ऊना में जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा करना सुनिश्चित करें। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान रणजीत सिंह राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव अशोक ठाकुर, मंडलाध्यक्ष हरोली विनोद बिट्टू सहित अन्य उपस्थित रहे।

ईमानदारी से करें काम

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में कांग्रेस, बीजेपी या कोई अन्य विचारधारा का व्यक्ति काम कर रहा है,वह अपने काम को ईमानदारी से करें। हमें सहकारी संस्था को बेहतर करना है और राजनीति व दलगत राजनीति से ऊपर उठकर के करना है। जब हम सुधार करते हैं, तब हमें राजनीति बीच में नहीं लानी है।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री का प्रवास कार्यक्रम

ऊना — उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री गुरुवार पहली जून को प्रात: 10 बजे हरोली में जलशक्ति विभाग के निर्मित होने वाले विश्राम गृह का शिलान्यास करेंगे। प्रात: 11.30 बजे उपमंडल बंगाणा में पिपलू मेले के समापन्न समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। उपमुख्यमंत्री शुक्रवार दो जून को जेएसवी रेस्ट हाउस घालूवाल में प्रात: 11 से दोपहर उक बजे तक हरोली विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक लेवल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। दोपहर दो से तीन बजे तक हिमकैप्स इंस्टीच्यूट का दौरा करेंगे। इसके उपरांत बढ़ेड़ा में कार्यकर्तओं के साथ बैठक करेंगे। उप मुख्यमंत्री तीन जून को प्रात: 11 से दोपहर एक बजे तक पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस हरोली में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे।दोपहर दो से सायं पांच बजे तक हरोली गांव की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का दौरा करेंगे। सायं पांच बजे से सात बजे तक जेएसवी/ पीडब्ल्यूडी/ फ्लड/बिजली विभाग के एसई/ एक्सईएन के साथ बैठक करेंगे। उप मुख्यमंत्री चार जून को प्रात:11 बजे से एम बजे तक पंजावर के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और पंजावर में को-ऑपरेटिव ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट का साइट विजिट करेंगे। इसके बाद सांय तीन से पांच बजे तक खड्ड गांव और राजकीय कॉलेज खड्ड का दौरा करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App