दस मिनट के सफर को लग रहा पौना घंटा

पिंजौर-परवाणू बाइपास के टीटीआर चौक पर टै्रफिक वन-वे होने से लगा रहा लंबा जाम, रोजाना अप-डाउन करने वाले सबसे ज्यादा परेशान

निजी संवाददाता-परवाणू
पिंजौर-परवाणू बाईपास के टीटीआर चौक पर यातायात वन-वे होने से लगातार जाम लग रहा है। वीकेंड पर बाहरी राज्यों से भारी संख्या में वाहनों की आमद के चलते यहां वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लग जाती है, जिस से लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है। आलम यह है कि पिंजौर से परवाणू की दस मिनट की दूरी जाम के चलते आधे पौने घंटे की हो गई है। इसका खामियाजा रोजाना अप-डाउन करने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। गौरतलब है की परवाणू टीटीआर चौक पर पुश टेक्नोलॉजी से बने पुल पर अभी फिलहाल वन-वे ट्रैफिक चल रहा है। शिमला की ओर से पिंजौर जाने वाले ट्रैफिक के लिए यह पुल बनाया गया था परन्तु जब से पुल ट्रैफिक के लिए खुला है, तब से पिंजौर से शिमला जाने वाले ट्रैफिक को भी इसी पुल से डाइवर्ट कर दिया गया है।

दुसरे मार्ग को मरम्मत के लिए बंद किया गया है। एनएचएआई का दावा था की उक्त मार्ग की मरम्मत करके मार्च अंत या मई की शुरुआत में खोल दिया जाएगा, लेकिन मई का भी पूरा महीना बीत जाने पर भी यह मार्ग नहीं खुल पाया है। वीकेंड पर लोगों को इस वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पुल से पहले हिमाचल प्रवेश करने वाले बाहरी राज्यों के वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल किया जाता है। टैक्स वसूलने की प्रक्रिया मैन्युअली होने के चलते पहले वहां जाम लगता है, उसके बाद टीटीआर चौक पर वन वे ट्रैफिक होने के चलते लोगों को फिर जाम का सामना करना पड़ता है, ऐसे में पर्यटकों का हिमाचल घुमने का मजा किरकिरा हो रहा है। इसके चलते प्रदेश में एंट्री कर रहे पर्यटकों पर प्रदेश का पहला इम्प्रैशन ही गलत पड़ रहा है।

एनएचएआई के डायरेक्टर बोले, दस जून तक डेड लाइन
एनएचएआई के डायरेक्टर आनंद दहिया ने बताया कि परवाणू बाईपास व टीटीआर के पास चल रहे सिंगल लेन के कार्य की डेड लाइन दस जून है। तब तक सडक़ की मरम्मत का कार्य पूरा हो जाएगा। आनंद दहिया ने कहा कि यदि मौसम ने साथ दिया, तो हमारा पूरा प्रयास रहेगा की परवाणू बाइपास व टीटीआर होटल के पास जो लेन का कार्य चल रहा है उसे दस जून से पहले ही पूरा कर दिया जाए, ताकी उस स्थान पर लगने वाले जाम से जनता व वाहन चालकों को निजात मिल सके।