ठोडो मैदान पहुंचा प्रशासन…शूलिनी मेले की तैयारियां तेज

By: Jun 4th, 2023 12:12 am

सोलन में अधिकारियों और कर्मचारियों ने लिया जायजा, कानून व्यवस्था होगी दुरुस्त, कैमरों से रहेगी हर पल नजर

मोहिनी सूद-सोलन
राज्य स्तरीय शूलिनी मेले को लेकर तैयारियां जोरों पर है । शनिवार को उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा सहित नगर निगम के कमिश्नर जफर इकबाल ,महापौर पूनम ग्रोवर उपमहापौर राजीव कौड़ा सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारी व कर्मचारियों ने ठोडो मैदान का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि राज्य स्तरीय माँ शूलिनी मेला, सोलन जि़ला सहित सिरमौर और शिमला एवं आस-पास के क्षेत्रों के लिए विशिष्ट है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि यह मेला इस वर्ष न केवल पारंपरिक रूप से और बेहतर हो अपितु अपने आयोजन में पूर्ण रूप से सफल रहे। मनमोहन शर्मा ने कहा कि मेला अवधि में कानून एवं व्यवस्था तथा यातायात सुचारू बनाए रखने के लिए जिला पुलिस निर्धारित योजना के अनुसार कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से सभी आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा से नजर रखी जाएगी।

उन्होंने मेले में स्थापित किए जाने वाले झूलों इत्यादि की नियमित सुरक्षा जांच के निर्देश भी दिए। उन्होंने मेले के दौरान किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारियां रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मेला अवधि में रोगी वाहन इत्यादि के निकलने के लिए सम्पर्क मार्ग खुले रखे जाएं और चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मी पूर्व की भांति तैनात रहे। नगर निगम की मेयर पूनम ग्रोवर ने बताया मिले को लेकर नगर निगम और प्रशासन द्वारा मेला कमेटी बनाई गई है और मां शूलिनी मेले को सफल बनाने के लिए कार्य आवंटित कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मेला अवधि में नशा निवारण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता इत्यादि विषयों पर जन साधारण के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय मेले में जगह-जगह आयोजित किए जाने वाले भण्डारों के लिए उपमंडलाधिकारी सोलन से पूर्व अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। -एचडीएम

नगर निगम के कर्मचारी और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी अपने काम के प्रति तत्पर रहें । मेले में सिक्योरिटी को लेकर खास बंदोबस्त किया गया , ताकि मेले के दौरान किसी को भी असुविधा का सामना न करना पड़े।
पूनम ग्रोवर, मेयर, नगर निगम

इस बार साफ-सफाई का रहेगा खास ख्याल

सोलन शहर में सभी व्यवस्थाओं को यथावत बनाए रखते हुए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए वह स्वयं शहर में शीघ्र ही स्वच्छता जागरूकता अभियान की अगवाई करेंगे। वहीं मेले के दौरान शहर की सजावट व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App