आनी के दलाश रिवाडी को मिला वैटरिनरी फार्मेसी प्रशिक्षण संस्थान

By: Jun 3rd, 2023 12:12 am

स्वीकृत 60 पदों के लिए जल्द होंगे दाखिले, कुल्लू, मंडी, किन्नौर, लाहुल स्पीति और शिमला के युवा ले सकेंगे प्रशिक्षण

छविंद्र शर्मा-आनी
शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में भारत गौरव पुरस्कार से अलंकृत गोल्ड मेडलिस्ट शिक्षा विद्द डा. मुकेश शर्मा के अथक प्रयासों से प्रदेश सरकार ने आनी के दलाश रिवाड़ी गांव के लिए 60 सीटों वाले वैटरिनरी फार्मेसी प्रशिक्षण संस्थान को मंजूरी प्रदान की है, जो आनी क्षेत्र के लिए खुशी की बात है। इस संस्थान के खुलने से आनी वाह्य सिराज क्षेत्र सहित जिला कुल्लू, मंडी, किन्नौर, लाहुल स्पीति व जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों सहित हिमाचल के दूसरे क्षेत्र के युवाओं को वैटरिनरी फार्मेसी के प्रशिक्षण का लाभ मिल सकेगा। संस्थान के अध्यक्ष डा. मुकेश शर्मा ने इस संस्थान की मंजूरी के लिए प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू तथा उनकी समस्त कैबिनेट का आभार जताया है। डा. मुकेश शर्मा ने बताया कि युवाओं के लिए वैटरिनरी फार्मेसी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

इस प्रशिक्षण के लिए प्रार्थी ने जमा दो कक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किए हों। उनके संस्थान में सत्र 2023-2025 के लिए 60 सीटों हेतू आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डा. मुकेश ने बताया कि वैटरिनरी फार्मेसी प्रशिक्षण प्राप्त डिप्लोमा धारक युवा पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट, पशु चिकित्सा प्रयोगशाला में पशु चिकित्सा तकनीकी के रूप में कार्य कर सकता है। डिप्लोमा धारक सरकारी नौकरी में सेवारत होने के अलावा निजी क्षेत्र में भी अपने स्वरोजगार के द्वार खोल सकते हैं। जैसे निजी पैट क्लिनिक, निजी डेयरी फार्म, पोल्ट्री फार्म, दुग्ध प्लांट व अन्य कई तरह के उद्योग स्थापित कर सकते हैं। संस्थान के अध्यक्ष डा. मुकेश शर्मा ने आनी के दुर्गम गांव में संस्थान खुलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं को कैरियर से सबन्धित बेहतर शिक्षा प्रदान करना और शिक्षा क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र को आगे बढ़ाना उनका मुख्य उद्देश्य है।

प्रशिक्षु सरकारी नौकरी के लिए होंगे सक्षम
शैक्षिक व पर्यावरण संरक्षण समिति के अध्यक्ष डा. मुकेश शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षु आत्मनिर्भर होने के साथ साथ सरकारी नौकरी के योग्य भी बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में समिति के माध्यम से वे युवाओं को अन्य कोर्स का प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। जिसमें अध्यापक प्रशिक्षण बीएड व एमएड नोगली रामपुर से तथा विभिन्न ट्रेड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आईटीआई निरमंड व ब्रौ के अंतर्गत वर्ष 2022 से कोर्स शुरू किए गए हैं। हाल ही में सरकार द्वारा आनी के दलाश रिवाडी में बैटनरी फार्मेसी प्रशिक्षण संस्थान को मंजूरी प्रदान करने के लिए क्षेत्र के जेआर सरस्वती, केआर शर्मा, विनोद शर्मा, शिक्षाविद् सुरेश शर्मा, सुनंदन शर्मा, सुभाष शर्मा, विनोद शर्मा, प्रधान सत्येंद्र शर्मा,जालप राम ठाकुर, संजीव शर्मा, बेनर्जी शर्मा, देवराज, सोहनी राम राठी, नरेश शर्मा, प्रदीप, राम प्रसाद तथा राजकुमार व पवन सहित अन्य कई लोगों ने खुशी व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकार का आभार जताया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App