राजनेताओं की भूमिका निभाएंगे बच्चे, हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 9 राज्यों के 68 छात्र लेंगे हिस्सा

By: Jun 1st, 2023 4:41 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदन में 12 जून को बाल सत्र का आयोजन होगा, जिसमें 17 वर्ष तक की आयु वाले बच्चे भाग लेंगे। शिमला में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश के नौ राज्यों के 1085 बच्चों में से 68 बच्चे चुन कर आएंगे। ये बच्चे विधानसभा सदन की कार्यवाही में भग लेंगे।

बाल सत्र में बच्चे मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष, विधानसभा स्पीकर, कैबिनेट मंत्री और विधानसभा सदस्यों की भूमिका निभाएंगे। कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित एलआईसी द्वारा प्रायोजित बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान के तहत 68 बच्चों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गत 3 माह से चल रही प्रक्रिया पर पूर्ण विराम लगेगा और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में बच्चों का प्रतिनिधित्व करने वाले बाल विधायक हमे मिलेंगे।

विधानसभा स्पीकर ने कहा कि इस पूरे अभियान के दौरान 1,085 बच्चों ने डिजिटल बाल मेला की वेबसाइट पर अपनी वीडियो एंट्री रजिस्टर की थी। इन बच्चों में कुल 9 राज्यों के बच्चे शामिल हैं, जिनमें राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड एवं दिल्ली शामिल है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि बच्चों का चुनाव डिजिटल बाल मेला द्वारा गठित विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया गया है, इस में राजनीति, शिक्षा, कला, पत्रकारिता जैसे विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज शामिल है। चुनाव प्रक्रिया को तीन भागों में पूरा किया गया इन में पहले भाग में वीडियो मानदंड पूरा करने वाले 585 बच्चों का चयन हुआ। दूसरे चरण में बच्चों की अभिव्यक्ति के आधार पर 285 बच्चे पैनल द्वारा चयनित किए गए। अब तीसरे एवं आखिरी चरण में बच्चों द्वारा उठाये गये मुद्दों की अहमियत एवं सुझावों की ज़रूरत के आधार पर 68 बच्चों की चयन प्रक्रिया जारी है, जिसका परिणाम जल्द जारी कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App