नूरपुर में कमांड एंड कंट्रोल रूम… हर गाड़ी पर नजर

By: Jun 4th, 2023 12:18 am

जिला पुलिस ने पहले चरण में लगवाए हाई डेफिनेशन क्वालिटी के कैमरे, सुरक्षा व्यवस्था होगी मजबूत

कार्यालय संवाददाता- नूरपुर
पुलिस जिला नूरपुर के तहत पड़ते विभिन्न आने-जाने वाले स्थान और महत्वपूर्ण जगहें अब कैमरे की नजर में होंगे, जिससे पूरे पुलिस जिला में किसी भी अप्रिय घटनाओं या गतिविधियों की संभावनाएं कम ही रहेगी। जिला पुलिस ने पहले चरण में विभिन्न स्थानों पर हाई डेफिनेशन क्वालिटी के कैमरे लगवाए है और नूरपुर में कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है यहां से पुलिस इन विभिन्न स्थानों की लाइव नजर रख रही है, ताकि कहीं भी कोई चूक न हो।

पुलिस आगामी चरण में और चिन्हित किए हुए स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएगी, जिससे सुरक्षा- व्यवस्था और मजबूत होगी साथ ही लोगों की सुरक्षा भी। यही नहीं इन कैमरों से पुलिस विभिन्न जगहों पर नशा तस्करों व संदिग्ध लोगों पर नजर रख सकेगी, जिससे क्षेत्र में अमन चैन की स्थिति बनी रहे साथ ही नशा माफिया की कमर तोड़ी जा सके।

यहां-यहां पर तीसरी आंख का पहरा

फिलहाल पुलिस ने पहले चरण में नूरपुर, सदवां, कंडवाल, जसूर, तोकी बैरियर, काठगढ़, इंदौरा, फतेहपुर, राजा का तालाब, जवाली व कुठेड़ आदि में हाई क्वालिटी के कैमरे लगाए गए है। यह कैमरे यहां अपनी क्षमता के तहत आने वाली हर स्थिति की लाइव सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध करवाएंगे, वहीं आने-जाने वाली गाडिय़ों की स्थिति व उनके नंबर को रीड कर उनका डेटा भी उपलब्ध करवाएंगे। यह कैमरे दिन-रात हर स्थिति पर नजर रखेंगे।

एसपी नूरपुर के बोल

एसपी नूरपुर अशोक रत्न ने बताया कि नूरपुर में कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। पुलिस जिला नूरपुर बॉर्डर पर स्थित है और संवेदनशील है, जिसके लिए इफेक्टिव सर्विलांस के लिए और बॉर्डर को मॉनिटर करने के लिए फस्र्ट फेस में हमारे करीब दस से ग्यारह एंंट्री व एग्जिट प्वाइंट है व कुछ महत्त्वपूर्ण चौंकी व स्थान है। यहां पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है। यहां से लाइव फीड इसी कमांड एंड कंट्रोल रूम में रहेगी। यहां उसकी मोनिटरिंग की जाएगी। अगर कही से भी कोई संदिग्ध गतिविधि मिलेगी, तो वहां तुरंत पुलिस फोर्स कार्रवाई करेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App