डेडलाइन… 30 जून तक करें वाटर टैंकों की साफ-सफाई

By: Jun 4th, 2023 12:19 am

उपायुक्त आबिद हुसैन ने जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
गर्मियों के मौसम के मद्देनजर बिलासपुर जिला में स्वच्छ पेयजल जनता को उपलब्ध करवाने के मद्देनजर सभी टैंकों की सफाई के लिए 30 जून तक की डेडलाइन तय की गई है। इस संदर्भ में उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश जारी किए हैं। जिला मुख्यालय के बचत भवन में उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक के निर्देशों पर अधीक्षण अभियंता इंजीनियर राहुल दुबे ने गर्मी के सीजन में हर साल होने वाली पेयजल की कमी से निपटने के लिए रिव्यू बैठक की। बैठक में अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में पानी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए जल शक्ति विभाग ने व्यापक खाका तैयार किया है। जिला में स्थापित की गई 288 स्कीमों को दुरुस्त करने के साथ-साथ गर्मी के सीजन में कम डिस्चार्ज के रूप में प्रभावित होने वाली 101 स्कीमों को भी चिन्हित किया है।

बैठक में अधीक्षण अभियंता ने अधिकारियों को सभी पेयजल योजनाओं को दुरुस्त करने के साथ साथ जिला में स्थापित सभी हैंडपंप को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो को पेश आ रही पेयजल की समस्याओं की शिकायतों को ध्यान पूर्वक सुनें और उनका तत्काल निदान करने के निर्देश दिए। अधिकारियों को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली पानी की कमी को दूर करने के लिए अभी से तैयारियां शुरू करने के भी निर्देश दिए। जल शक्ति विभाग द्वारा बिलासपुर वासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जिले में करीब 288 पेयजल स्कीमें स्थापित की गई हैं। इनमें से करीब 101 योजनाएं ऐसी हैं, जिसमें गर्मी बढऩे पर पानी का डिस्चार्ज कम हो जाता है। इन पेयजल स्कीम के अतिरिक्त जिला में 3101 हैंड पंप स्थापित किए किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त कम पानी की समस्या से निपटने के लिए न केवल पुरानी स्कीमों को अप टू डेट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिला में 30 जून तक पानी के सभी बैंकों को साफ करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है और विभाग का प्रयास है कि 30 जून तक सभी टैंकों को साफ कर लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाए। बैठक में अधिशाषी अभियंता बिलासपुर सतीश शर्मा, अधिशाषी अभियंता घुमारवीं नीलम धीमान सहित सभी एसडीओ और जेई उपस्थित रहे।

पांच जून तक करेंगे पेयजल स्रोतों की सफाई

पर्यावरण दिवस पर पांच जून को जल शक्ति विभाग पानी के टैंक सहित पेयजल स्रोतों की भी सफाई करने के लिए अभियान पूरे जिले में चलाया जाएगा।

कम पानी वाली स्कीमों की इंटरलिंक करने की योजना

अधीक्षण अभियंता के अनुसार जल शक्ति विभाग पर्याप्त पानी वाले स्कीमों और कम पानी वाले स्कीमों की इंटरलिंक करने की योजना बना रहा है इसके अतिरिक्त अन्य संभावनाओं को भी तलाशा जा रहा है, जिससे आने वाले समय में जिला वासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App