तीन जून तक 45 मिनट पेन डाउन स्ट्राइक करेंगे डाक्टर

By: Jun 1st, 2023 12:45 am

ज्वाइट एक्शन कमेटी ने कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन के साथ बैठक के बाद लिया फैसला, एनपीए पर सकाररत्कम निष्कर्ष निकालने का भी मिला आश्वासन

राजेंद्र सिंह-सोलन
अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए अस्पताल आने वाले रोगियों और उनके तीमारदारों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। एनपीए की मांग को लेकर जिले भर में चिकित्सकों की चल रही पेन डाउन स्ट्राइक के दौरान अब रोगियों और उनके तीमारदारों को डेढ़ घंटे की बजाए 45 मिनट का इंतजार करना होगा। यह निर्णय ज्वाइट एक्शन कमेटी के द्वारा कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन के साथ मंगलवार को हुई बैठक के उपरांत लिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस बैठक में कैबिनेट मंत्री द्वारा ज्वाईंट एक्शन कमेटी को तीन जून को मुख्यमंत्री के साथ होने वाली बैठक में एनपीए को लेकर कोई निष्कर्ष निकालने का आश्वासन दिया गया है, जिसके उपरांत चिकित्सक संघ द्वारा पेन डाउन स्ट्राइक के समय को कम किया गया है। ज्वाईंट एक्शन कमेटी के निर्णय अनुसार अब चिकित्सक सुबह 9:30 बजे से लेकर 10:15 बजे तक ही पेन डाउन स्ट्राइक पर रहेंगे। बुधवार को चिकि त्सकों की स्ट्राइक 10:15 बजे तक चली। रोगियों को इस दौरान 45 मिनट का इंतजार करना पड़ा। उसके उपरांत चिकित्सकों के ओपीडी मेंं पहुंचने पर रोगियों का उपचार शुरू हुआ।

हालांकि 45 मिनट के इंतजार के दौरान भी रोगियों और उनके तीमारदारों में कहीं न कहीं रोष देखने को मिला। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश चिकित्सा अधिकारी संघ के आह्वान पर जिले भर से चिकित्सक पहले दो दिन डेढ़ घंटे की पेन डाउन स्टाइक पर रहे, जबकि तीसरे दिन स्ट्राइक के समय मे कटौती करते हुए इसे 45 मिनट तक ही जारी रखने को निर्णय लिया गया। चिकित्सक संघ की माने तो जब तक प्रदेश सरकार द्वारा एनपीए के संबंध में जब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकलता तब तक स्ट्राइक जारी रहेगी। हालांकि स्ट्राइक के दौरान आपातकालीन सेवा कक्ष में आने वाले रोगियों के सवास्थ्य की जांच का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। लेकिन ओपीडी के बाहर रोगियों की भीड़ जमा हो जाती है। ओपीडी शुरू हाने के बाद ही रोगियों की भीड़ में कमी आने लगती है। संघ के पदाधिकारियों और सदस्यों की माने तो जब तक सरकार द्वारा अपने निर्णय को वापिस नहीं लिया जाता तब तक स्ट्राईक का सिलसिला जारी रहेगा। क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में भी बुधवार को चिकित्सकों की पेन डाउन स्ट्राइक 45 मिनट चली।

अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन सेवाएं रहेंगी सुचारू
वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी क्षेत्रीय अस्पताल सोलन डा. एसएल वर्मा ने बताया कि एनपीए के संदर्भ में जिला चिकित्सा संघ के सदस्य बुधवार को 45 मिनट की पेन डाउन स्टाइक पर रहे। स्ट्राइक के दौरान आपातकालीन कक्ष में रोगियों को उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा नमूनों की जांच, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एक्स-रे की सेवाएं सुचारू रूप से जारी रही।

कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान से मिला अश्वासन
प्रधान चिकित्सा संघ सोलन डा. कमल अटवाल ने बताया कि पेन डाउन स्टाइक का समय डेढ़ घंटे से कम कर के 45 मिनट कर दिया गया है। यह निर्णय ज्वाईंट एक्शन कमेटी की मंगलवार को कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन के साथ हुई बैठक में मिले आश्वासन के अनुसार लिया गया है। एनपीए को लेकर तीन जून को मुख्यमंत्री के साथ बैठक होगी। अगर बैठक में सकारात्मक निर्णय सामने आता है तो स्ट्राइक को वापस ले लिया जाएगा। तब तक चिकित्सकों द्वारा रोजाना 45 मिनट की पेन डाउन सट्राइक की जाएगी। प्रशिक्षु चिकित्सकों के लिए एनपीए एक प्रोत्साहन है, जिसे बंद करना न्याय संगत नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App