कोटा के पांच बच्चों को मिलेगी स्कॉलशिप

By: Jun 4th, 2023 12:20 am

2022-23 नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप के तहत 12वीं तक प्रतिवर्ष मिलेंगे 12 हजार रुपए, 9वीं से 12वीं तक मिलती है छात्रवृति

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
राजकीय उच्च पाठशाला कोटा आगे में वर्ष 2022-23 नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप के तहत पांच बच्चों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। गौर रहे कि नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस स्कॉलरशिप) को भारत की केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित किया जाता है। इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक के करीब 1 लाख मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसकी अवधि चार वर्ष से अधिक नहीं होती। हर छात्र प्रति वर्ष 12 हजार रूपये प्राप्त करता है, जिसमें काईस के डिणे राम के बेटे सुजल , विष्टबेहड़ के कैलाश चंद की बेटी चित्रा भास्कर, तांदला के धर्म चंद के बेटे अनुज ठाकुर, विष्टबेहड़ के भोज प्रकाश के बेटे रामेश्वर भास्कर, काईस के तीर्थ राम के बेटे आरव ठाकुर पास हुए हैं। इस परीक्षा में सुजल ने जिला कुल्लू में 122-180 अंक लेकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इस स्कीम के तहत सभी बच्चों को नौवीं कक्षा से बारहवी तक प्रतिवर्ष 12000 रुपए का धनराशि दी जा रही है। विद्यालय की मुख्याध्यापिका निर्मला देवी ने इसका श्रेय विशेष तौर से स्कॉलरशिप इंचार्ज नीलम महंत एवं विद्यालय में कार्यरत अध्यापक व अध्यापिकाओं को दिया। विद्यार्थियों के एनएसएसए परीक्षा उतीर्ण से विद्यालय के सभी अध्यापक, अध्यापिका के आभभावकों एवं बच्चों में खुशी का माहौल है। इन बच्चों को एवं स्टाफ व अभिभावकों को मुख्याध्यापिका द्वारा सम्मानित किया गया तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App