ऐसे पाएं घमौरियों से निजात

By: Jun 3rd, 2023 12:15 am

घमौरियां ज्यादातर गले, पेट और पीठ पर अधिक प्रकोप दिखाती हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी घमौरियों से ही होती है। इस समस्या से छोटे से लेकर बड़ा हर कोई परेशान रहता है। बहुत से लोग इससे बचने के लिए सूती कपड़े का प्रयोग करते हैं, तो कुछ बर्फ को अपने शरीर पर लगाते हैं, पर इससे कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता है…

गर्मियों में घमौरियां होना आम बात है। एक तो भयंकर गर्मी और दूसरा पसीने के साथ घमौरियां पूरे तन बदन में आग लगा देती हैं। घमौरियां ज्यादातर गले, पेट और पीठ पर अधिक प्रकोप दिखाती हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी घमौरियों से ही होती है। इस समस्या से छोटे से लेकर बड़ा हर कोई परेशान रहता है। बहुत से लोग इससे बचने के लिए सूती कपड़े का प्रयोग करते हैं, तो कुछ बर्फ को अपने शरीर पर लगाते हैं, पर इससे कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता है। आपको प्रिक्लीहीट पाउडर लगाने के अलावा घरेलू उपचारों का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि ये ज्यादा प्रभावशाली होते हैं इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में जो आपको घमौरियों से निजात दिला सकते हैं।

चंदन का प्रयोग
चंदन एक ओर जहां आपकी घमौरियों की समस्या को दूर करता है, वहीं आपकी त्वचा को भी स्मूथ और सॉफ्ट बनाता है। इसके प्रयोग के लिए आप एक चम्मच चंदन के पाउडर को गुलाब जल में भिगो कर पेस्ट बना लें और इसको घमौरियों पर लगाएं।

नीम
इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण यह घमौरियों में अपना प्रभाव अच्छा दिखाते है। नीम के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट लगाएं साथ ही उसके पानी से नहाएं।

मेहंदी के पत्ते
मेहंदी के पत्तों को आप पानी के साथ में मिलाकर पेस्ट का निर्माण करें और इस पेस्ट को घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं। असल में मेहंदी में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जिसके कारण मेहंदी आपको घमौरी में होने वाली चुभन आदि की समस्या से निजात दिलाती है।

दूर्वा घास
बहुत कम लोग जानते हैं कि इस घास में इंफ्लेमेंटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिसके कारण यह घमौरियों में अपना स्थायी प्रभाव दिखाता है। इसके लिए आप इसको पानी में पीस कर पेस्ट बनाएं और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। घमौरियों पर इसका इस्तेमाल करें।

दही
गर्मियों के दिनों में गर्मी से जितना आराम दही को खाने से मिलता है उतना ही दही को घमौरियों के स्थान पर लगाने से मिलता है। यह एक अच्छा घरेलू उपाय है।

बायकार्बोनेट पाउडर
यह भी घमौरियों में बहुत लाभदायक रहता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बायकार्बोनेट पाउडर लें और उसमें छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसको घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा।

एलोवेरा
एलोवेरा आपकी त्वचा को कई प्रकार की समस्याओं से दूर करने के कार्य में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। यह घमौरियों को सही करने का सबसे अच्छा विकल्प भी है। इसका प्रयोग करने के लिए ताजे एलोवेरा का गूद्दा निकालें और उसको घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App