मंडी के जसप्रीत ने 32 महीनों में साइकिल से नापे 15585 किलोमीटर, युवाओं को फिट इंडिया मूवमेंट का दे रहे संदेश

By: Jun 2nd, 2023 9:59 pm

साइकिल की सवारी से युवाओं को फिट इंडिया मूवमेंट का दे रहे संदेश

होनहार साइकिल से कर चुके हैं कारगिल-चंद्रताल-किलाड़ तक का सफर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— मंडी

शुक्रवार को विश्व साइकिल दिवस था और इस अवसर पर साइकिल और वर्तमान में साइकिल के साथ कई रिकार्ड बना चुके मंडी के युवा जसप्रीत पॉल का जिक्र करना जरूरी है। मंडी के जसप्रीत बीते 32 महीनों में साइकिल से 15585 किलोमीटर का सफर पूरा कर चुके हैं। इस सफर के पड़ाव में कई ऐसे मोड़ भी आए, जहां साइकिल से तो क्या इनसान कार में जाने से पहले भी कई बार सोचता है। जसप्रीत पॉल का सितंबर, 2020 से शुरू हुआ साइकिलिंग का यह सफ र दो मई,2023 तक 15585 किलोमीटर तक पहुंच चुका है। उन्होंने साइकिलिंग के माध्यम से 340540 मीटर एलिवेशन गेन किया हैं। जो कि इतने कम समय में प्रदेश में अब तक का सबसे अधिक एलिवेशन हैं। जसप्रीत ने भले ही कोरोना काल में लगे लॉकडाउन में अपनी फि टनेस के लिए साइकिलिंग करना शुरू किया, लेकिन अब साइकिल उनकी लाइफ का अहम हिस्सा बन गई है। उनका उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को साइकिलिंग से होने वाले फ ायदों के बारे में जागरूक करना और प्रदेश सरकार की ग्रीन स्टेट मिशन मुहिम में साइकिल को अहम हिस्सा बनाने का है।

इसलिए जसप्रीत साइकिल पर ही हिमाचल सहित मंडी के दूर-दराज के गांव-गांव जाकर बच्चों और युवाओं को फिटनेस, खेलों ओर पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक कर रहे हैं। जसप्रीत पॉल अपनी साइकिल से कई ऊंची चोटियों को फतह कर चुके हैं। उन्होंने बीते अगस्त में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मिशन कारगिल में भाग लेकर मनाली से कारगिल तक का सफ र जांस्कर घाटी से होते हुए सात दिन में साइकिल से पूरा कर रिकॉर्ड बनाया है। छह लोगों के दल ने इस मिशन कारगिल के 585 किलोमीटर के सफ र को साइकिल से फतह किया था। फायर फाकस फायरस्ट्रोम चैलेंज 2021 में देश में पहला स्थान जसप्रीत ने हासिल किया है। इसके साथ ही उन्होंने तीन प्रमुख यात्राएं साइकिल से पूरी की हैं। इनमें पहली यात्रा मंडी के थुनाग से चंद्रताल, रोहतांग पास से होते हुए चार दिन में पूरी की है। वहीं दूसरी यात्रा मनाली से चंबा वाया उदयपुर, किलाड़ से होते हुए साच पास दर्रे को भी साइकिल पर पार किया। तीसरी यात्रा उन्होंने शिमला से चांसल पास तक साइकिल पर पूरी की है। इसके साथ ही साइकिल चैंपियनशिप की बात की जाए तो जसप्रीत पॉल ने 23 जून से 26 जून तक आयोजित हुई फ स्र्ट एमटीवी हिमाचल चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया है।

साइकिल से फतह की मंडी की सबसे ऊंची चोटी शिकारी देवी

हाल ही में जसप्रीत ने मंडी में 3358 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जिला की सबसे ऊंची चोटी शिकारी देवी को भी अपनी साइकिल के माध्यम से फतह किया है। उन्होंने एक ही दिन में मंडी से साइकिल पर शिकारी देवी तक जाने और वापस मंडी आने का रिकॉर्ड भी दर्ज किया है। जसप्रीत मंडी के प्रसिद्ध देव स्थल कमरुनाग तक साइकिल से पहुंच चुके हैं।

नशा छोड़ साइकिल को दोस्त बनाएं युवा

जसप्रीत चाहते हैं कि आज के दौर में जहां बच्चे घरों में मोबाइल फ ोन तक सीमित हैं और युवा नशे में फंसते जा रहे हैं, वे ये आदतें छोड़ साइकिल को अपना दोस्त बना लें। बच्चे व युवा साइकिल के इस्तेमाल से खुद को फिटट रखने के साथ ही पर्यावरण के संरक्षण में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App