एरिया हमारा; फैसला तुम्हारा, नहीं चलेगा…से गूंजा कुल्लू

By: Jun 3rd, 2023 12:18 am

खराहल घाटी और कशावरी फाटी की जनता ने बिजली महादेव रोपवे का किया विरोध, सरकार और सीपीएस को चेताया, उपायुक्त कार्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

मोहर सिंह पुजारी-कुल्लू
ऐरिया हमारा फैसला तुम्हारा नहीं चलेगा…यह नारा शुक्रवार को जिला मुख्यालय कुल्लू में प्रस्तावित बिजली महादेव रोपवे के विरोध प्रदर्शन के दौरान गूंजा। इस नारे से खराहल की जनता ने सरकार, सीपीएस और सदर के विधायक को चेताया है। वहीं, यह भी चेताया है कि खराहल और कशावरी फाटी की जनता एक जुट है और रोपवे को हरगिज लगने नहीं देगी। वहीं, इस पूरे प्रदर्शन में सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर निशाने पर रहे। प्रदर्शनकारियों ने सरवरी से लेकर उपायुक्त कार्यालय तक प्रस्तावित बिजली महादेव रोपवे को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। प्रदर्शन में दोनों फाटियों के 300 के आसपास लोगों ने भाग लिया। जिसमें प्रस्तावित बिजली महादेव रोपवे के को रोकने की मांग की है। वहीं, चेताया है कि यदि खराहल घाटी की जनता की इस मांग को फिर भी नहीं माना तो जनता आगामी समय में उग्र आंदोलन करेगी और ढालपुर चौक में प्रदर्शन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में खराहल घाटी और कशावरी फाटी की जनता ने कहा है कि सरकार बिजली महादेव के लिए रोपवे लगाने का काम कर रही है। जबकि इस रोपवे लगाने से पहले समस्त खराहल व कशावरी की जनता से किसी भी तरह की बातचीत नहीं की है। वहीं, बिजली महादेव का क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से उभर रहा है। जिससे स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार की उम्मीद जगी है, लेकिन रोपवे से स्थानीय लोगों को रोजगार की संभावना कम होगी। दूसरा रोपवे लगने से सैकड़ों पेड़ काटे जाएंगे। जिससे पर्यावरण पर भी दुष्प्रभाव पड़ेगा। रोपवे न लगाने की बात आम हारियानों की बैठक में बिजली महादेव ने देववाणी से भी की गई है। फिर भी रोपवे लगाने की सरकार कोशिश कर रही है। जिससे देवता के हारियान भी नाराज है और अपना विरोध कर रहे है। सरकार को शीघ्र सडक़ को चौड़ा करके दोनो तरफ से बिजली महादेव में जोड़ा जाए, ताकि पर्यटक व जनता को सुविधा मिल सके। समस्त जनता की सरकार से अपील की है कि इस रोपवे को न बनाया जाए अन्यथा जनता को मजबूरन आंदोलन को तेज करना पड़ेगा। प्रदर्शन में खराहल फाटी की पंचायतों के प्रधान, जिया पंचायत प्रधान, बिजली महादेव के कारदार, कमेटी के सचिव, बिजली महादेव के हारियान, महिला मंडल सहित लोगों ने भाग लिया।

विधायक-सीपीएस नहीं कर सकते रोपवे का फैसला
खराहल घाटी की पूईद पंचायत के प्रधान सर चंद ठाकुर ने कहा कि बीते दिनों सीपीएस एवं सदर विधायक ने आनन-फानन में सर्किट हाउस में कारदार और मंदिर कमेटी के सदस्यों को बुलाया और रोपवे को लेकर दबाव बनाया। यह बिल्कुल गलत हैै। उन्होंने कहा कि यह फैसला विधायक नहीं कर सकते हैं। यह फैसला खराहल घाटी और कशावरी फाटी के लोग कर सकते हैं। विधायक इसका फैसला करने वाले नहीं होते हैं। रोपवे के निर्माण के लिए 300 हरे पेड़ काटे जाएंगे। इससे लोगों का रोजगार छिना जाएगा। अगर वास्तव में लोगों की चिंता है तो सडक़ का निर्माण दोनों तरफ से बिजली महादेव तक करें, लेकिन रोपवे को लगने नहीं देंगे। जनता उग्र हुई है।

कमेटी सदस्य बोले-हम पर सरकार के नुमाइंदे और प्रशासन बना रहे दबाव, ढ़ालपुर मैदान में करेंगे प्रदर्शन
बिजली महादेव मंदिर कमेटी के सदस्य हेम राज शर्मा ने कहा कि हमारे ऊपर सरकार के नामुइंदों और जिला प्रशासन ने दबाव बनाया था। मैंने रोजगार और देवता से संबंधित बातें उस दौरान सर्किट हाउस में की, लेकिन मुझे तो जलील तक किया। इस रोपवे प्रोजेक्ट को देववाणी में भी मनाई हुई है। बिजली महादेव ने जो देववाणी में कहा है जनता बही चाहती है। उन्होंने कहा कि उस दौरान सरकार के नामुइंदों ने तो धमकी देते हुए यह बोला कि रोपवे को लगाने दो अन्यथा खराहल, कशावरी फाटी में कोई काम नहीं होंगे। हेमराज शर्मा ने कहा कि बिजली महादेव को रोपवे लगने नहीं दिया जाएगा। खराहल घाटी वासी होतम सिंह सौंखला ने कहा कि अगर सरकार ने प्रस्तावित बिजली महादेव रोपवे निर्माण को नहीं रोका तो आगामी समय में ढालपुर मैदान में प्रदर्शन होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App