13 सालों से अपने भवन के इंतजार में पशु चिकित्सालय भरमाड़

By: Jun 4th, 2023 12:11 am

नियमित डाक्टर न होने से पशुपालकों को झेलनी पड़ रही परेशानी, 12 हजार पशुपालक है निर्भर

निजी संवाददाता- जवाली
विधानसभा क्षेत्र जवाली के अधीन पशु चिकित्सालय भरमाड़ आज भी खस्ताहालत भवन में चल रहा है, जिसको अपना आलीशान भवन नसीब नहीं हो पाया है। वर्ष 2010 में मुख्यमंत्री पशुधन आरोग्य योजना के तहत भरमाड़ में पशु डिस्पेंसरी खोली गई थी तथा इसको सामुदायिक भवन भरमाड़ में चलाया गया था, लेकिन 13 वर्ष का समय बीत जाने के बाद भी इसको भवन नसीब नहीं हो पाया। अगस्त 2017 में तत्कालीन सीपीएस नीरज भारती ने पशु डिस्पेंसरी को अपग्रेड करके इसे पशु चिकित्सालय का दर्जा देकर भरमाड़वासियों के लिए बहुत बड़ी सौगात दी, लेकिन उस समय भी इसके भवन की तरफ ध्यान नहीं दिया गया। भाजपा के पांच साल के कार्यकाल में भी इसकी ओर कोई भी ध्यान नहीं दिया गया।

दोनों ही सरकारें इस पशु चिकित्सालय का भवन बनवाने में नाकाम रहीं। इस पशु चिकित्सालय के अधीन सिद्धपुरघाड़, नियालकनयाट, नियाल-दो, मैरा, पटाजाटियां, भुगतियाल व कंदोर सात डिस्पेंसरियों के लगभग 12 हजार पशुपालक आते हैं। हालांकि पशु चिकित्सालय में कर्मचारियों के लिए शौचालय की भी सुविधा नहीं है तथा कर्मी खुले में शौच करने को मजबूर हैं। जनवरी 2021 में पंचायत द्वारा ई-टायलेट के लिए पशु चिकित्सालय के प्रांगण में गड्ढा खोदा गया, लेकिन आज दिन तक कैविन नहीं बन पाया है। केंद्रीय पशु औषधालय खरोटा में कार्यरत डाक्टर मानव गुलेरिया को इसका अतिरिक्त दायित्व सौंपा गया है, जो कि हफ्ते में दो दिन मंगलवार व शुक्रवार को आते हैं तथा अन्य दिनों में यह पशु चिकित्सालय पशुपालन सहायक व चतुर्थ श्रेणी कर्मी के हवाले होता है। अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है तथा चंद्र कुमार सरकार में पशुपालन मंत्री हैं। ऐसे में जनता को उम्मीद जगी है कि पशु चिकित्सालय भरमाड़ को अपना आलीशान भवन मिलेगा तथा नियमित डाक्टर की तैनाती होगी। पवन कम रमन कुमार, अशोक कुमार, जोगिंद्र सिंह, सतपाल सिंह, महिंद्र सिंह, मुकेश कुमार, अमरनाथ ठाकुर, गगन सिंह, सुभाष चंद, अनिल कुमार व रवि कुमार इत्यादि ने कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार से मांग की है कि पशु चिकित्सालय भरमाड़ में स्थायी डाक्टर की नियुक्ति की जाए तथा नया भवन भी बनाया जाए।

पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार के बोल
पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि पशु चिकित्सालय भरमाड़ के लिए भवन बनवाया जाएगा तथा स्थायी डाक्टर की नियुक्ति करवाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App