बालूगंज बाजार में सडक़ धंसी, शिमला शहर का ट्रैफिक डायवर्ट

घंटों जाम में फंसे रहे लोग; सैलानियों ने भी राजधानी से मोड़ा मुंह, तवी मोड़ वाया चक्कर भेजी गाडिय़ां

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
राजधानी शिमला के बालूगंज बाजार में सडक़ धंसने के कारण शनिवार सुबह ट्रैफिक में बदलाव करना पड़ा। बालूगंज बीच बाजार में पुलिस गुमटी के पास सडक़ धंस गई है। इस कारण पुलिस ने बाइपास से बालूगंज सडक़ को बंद कर दिया। बालूगंज से बस स्टैंड की तरफ केवल फोर व्हीलर ही नीचे आ रहे हैं। यानी सिर्फ छोटी गाडिय़ों की ही अनुमति है। बाकी सारा ट्रैफिक तवी मोड़ से चक्कर होते हुए भेजा गया। वहीं, बिलासपुर से आने जाने वाली गडिय़ों को तवी मोड़ वाया चक्कर की ओर से ही भेजा गया। गौरतलब है कि शहर की जाम की समस्या से नीजात दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन भी लगातार कार्य कर रहा है, लेकिन यह भी सफल नहीं हो रहा है। हाल ही में शिमला पुलिस ने वन मिनट ट्रैफिक प्लान लाया है। इसके तहत शहर में जाम लगने वाले क्षेत्रों में एक मिनट सभी गाडिय़ों को खड़ी करते हैं और बारी-बारी कुछ गाडिय़ों को छोड़ रहे हैं, लेकिन यह भी लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है। इससे जहंा शहर की रफतार रूक रही हैं वहीं शहर में जाम की समस्या और ज्यादा बढ़ गई है। शहर के सकुर्लर रोड़ में यदि कोई गाड़ी खराब हो जाए या बालुगंज की तरह सडक़ धस जाये तो पूरा पूरा दिन लोगों को जाम में ही फसे रहना पड़ता है। जाम इनता हो गया है कि शहर में जहां 20 मिनट का सफर होता है। वहां पर करीब आधे से पोना घंटा लग रहा है, जिससे कामगरों सहित विद्यार्थी भी देरी से अपने गणत्वय पर पहुंच रहे हैं।

तवी मोड़ से टुटू और क्रॉसिंग से शोघी तक लगा जाम
वीकेंड और समर फेस्टिवल के लिए इन दिनों शहर में सैकड़ों गाडिय़ों में लाखों पर्यटक शिमला आ रहे हैं। शनिवार को बालूगंज में सडक़ धंसने के कारण पहले तो समरहिल से आने वाले ट्रैफिक को भी तव्वी मोड़ से भेजा गया, वहीं बिलासपुर की ओर से आने वाली गाडिय़ों को भी वाया चक्कर भेजा गया, जिससे तव्वी मोड़ में जाम लग गया। यह जाम इतना बढ़ गया कि तव्वी मोड़ से टुटू और क्रासिंग से शोघी तक लंबा जाम लगा रहा। पर्यटकों सहित रोजाना अपने कार्यालय में जाने वाले लोगों को देरी से कार्यालय पहुंचना पड़ा कुछ लोगों को तो छुट्टी कर वापस लौटना पड़ा।

क्रॉसिंग के पास करीब छह घंटे लगा रहा जाम
सुबह से ही पुलिस प्रशासन ने सारा ट्रैफिक प्लान बदल दिया था। वहीं, लोगों को भी सोशल मीडिया के जरिए सूचित कर दिया था। बावजूद इसके भी कुछ लोगों को सूचना का पता नहीं चला तो उन्होंने सेम रूट से ही गाडिय़ा लाई। इससे क्रासिंग के पास गाडिय़ों का जमघट लग गया। सुबह करीब आठ बजे से दोपहर दो बजे तक जाम लगता रहा। हालांकि पुलिस प्रशासन के जवान लगातार जाम को खोलते रहे, लेकिन गाडिय़ों की भारी संख्या में आने से जाम को बहाल करने में काफी वक्त लग गया।

वीकेंड के चलते लगा लंबा जाम
मैदानी राज्य के लोग इन दिनों वीकेंड और समर फेस्टिवल देखने के लिए इन दिनों भारी संख्या में आ रहे हैं। ऐसे में वीकेंड पर शनिवार को भी मैदानी क्षेत्रों से सैकड़ों पर्यटकों ने शिमला का रूख किया है। वहीं इन दिनो शहर में समर फेस्टिवल के चलते मैदानी क्षेत्रों के पर्यटक भारी संख्या में शिमला आ रहे हैं और शनिवार को जाम में घंटो फसे रहे। ऐसे में उनका शिमला आने का मजा किरकिरा हो गया। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई जिन लोगों का प्रोग्राम सिर्फ एक रात का ही है, यानी रविवार को वापसी करनी थी। जहां पर्यटकों को 12 बजे तक शिमला पहुंचना था। जाम के कारण पर्यटक करीब 3 से 4 बजे तक शहर में एंटर हुए और उसके बाद पार्किंग में लगाने के लिए भी जद़्दोजहत करनी पड़ी।