संगड़ाह की 25 पंचायतों के सचिवों की रुकी सैलरी

By: Jun 4th, 2023 12:03 am

पंचायत सचिवों ने अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर को भेजी शिकायत, राहत मांगी

सिटी रिपोर्टर-नाहन
जिला सिरमौर के विकास खंड संगड़ाह के जिला परिषद कैडर के तहत 25 पंचायत सचिवों का मासिक वेतन रोक दिया गया है, जिसको लेकर विकास खंड के पंचायत सचिवों ने कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी के विरुद्ध शिकायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर को दर्ज करवाई है। विकास खंड संगड़ाह के तहत आने वाली 25 ग्राम पंचायतों के सचिव चंद्रकला, सीमा देवी, करुण ठाकुर, दुर्गा शर्मा, चंपा देवी, कौशल्या देवी, बलबीर सिंह, कमल किशोर, शर्मानंद, जगदीश चंद, कमलराज, सतपाल शर्मा, सुभाष चंद, पूर्ण चंद, बाबू राम शर्मा, जय प्रकाश शर्मा, अनिल कुमार, अरुण सिंह, जागर सिंह, दिनेश कुमार, जगत सिंह, रतन शर्मा, बिजेंद्र ठाकुर इत्यादि पंचायत सचिवों ने संयुक्त जारी बयान व लिखित शिकायत में कहा है कि कार्यवाहक बीडीओ संगड़ाह ने मई माह का वेतन बिना किसी कारण के रोक दिया है।

जबकि विकास खंड के 11 पंचायत सचिवों को यह वेतन जारी किया गया है, जिसके चलते सभी कर्मचारियों में अधिकारी के प्रति भारी रोष व्याप्त है। पंचायत सचिवों का कहना है कि सचिवों के पास एक साथ दो से तीन पंचायतों के कार्यभार हैं, जिससे जहां कार्य बोझ का दवाब भी झेलना पड़ रहा है। वहीं अब वेतन जारी न होने से माह भर के खर्चों को लेकर भी चिंता पैदा हो गई है और सैलरी न मिलने से उनके परिवार के पालन-पोषण में दिक्कतें पेश आ रही है। उन्होंने ने प्रशासन और सरकार से गुहार लगाई है कि उनके इस मसले को जल्द सुलझाएं।

कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी संगड़ाह के बोल..
कार्यवाहक खंड विकास अधिकारी संगड़ाह विकास खंड हरमेश ठाकुर ने बताया कि उन्होंने केवल प्रदेश उच्च न्यायालय व निदेशक पंचायती राज के आदेशों की पालना की है, जिसमें पंचायतों में बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने के आदेश जारी किए गए हैं, मगर उक्त पंचायतों में बावजूद आदेशों के बायोमीट्रिक प्रणाली से हाजिरी लागू नहीं की गई है। वहीं पंचायत सचिवों से डेली रजिस्टर भेजने को कहा गया था जिसे पंचायत सचिवों ने भिजवाया नहीं है। लिहाजा नियमों के विरुद्ध चलने पर मई माह का वेतन रोका गया है। उन्होंने साफ किया कि 11 पंचायत सचिव फिलवक्त शिमला व बैजनाथ में ट्रेनिंग पर हैं जिन्हें वेतन जारी किया गया है। जबकि 25 पंचायतों के सचिवों को बायोमीट्रिक हाजिरी व डेली रजिस्टर भेजने को कहा गया जोकि अभी तक नहीं भिजवाए हैं, जिसके चलते वेतन को नियम अनुसार रोका गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App