सोमवार से जगमगाने लगेगा शहर

By: Jun 3rd, 2023 12:17 am

एचओडी की बैठक में खराब स्ट्रीट लाइट्स को ठीक करने पर सहमति

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
शहर में खराब स्ट्रीट लाइट्स की मरम्मत का कार्य सोमवार से शुरू किया जा रहा है। शहर में जहां भी स्ट्रीट लाइट्स खराब हैं निगम प्रशासन उन्हें बदलने वाला है। इसके लिए कंपनी को भी आदेश जारी हो गए हैं। शुक्रवार को नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान ने बिजली बोर्ड के एचओडी और संबंधित कंपनी के साथ बैठक की, जिसमें शहर की सभी स्ट्रीट लाइट्स के बारे में पुछा गया और आंकलन किया गया। जिसमें कंपनी के फिचर खराब होने के कारण अकसर स्ट्रीट लाइट्स बंद हैं। ऐसे में अब मेयर सुरेंद्र चौहान ेने कंपनी को चेतावनी दे दी है कि वह जल्द से जल्द पूरे शहर की खराब स्ट्रीट लाइट्स को बदलकर नई स्ट्रीट लाइट्स लगाने का कार्य करें।

वहीं, अब सोमवार से स्ट्रीट लाइट्स को बदने का कार्य शुरू किया जा रहा है। गौरतलब है कि नगर निगम के हाउस में सभी पार्षदों ने स्ट्रीट लाइट्स को खराब होने पर बवाल खड़ा कर दिया था, जिसमें मंत्री और मेयर ने एमसी अधिकारियों की क्लास भी लगाई थी। उसमें पाया गया कि एमसी के पास करीब 500 फिचर पड़े हैं, लेकिन अभी तक इनकों कहीं लगाया नहीं गया। हालांकि पिछले काफी समय से शहर में स्ट्रीट लाइट्स के खराब होने की शिकायत आती रही, लेकिन निगम प्रशासन के अधिकारियों ने खराब लाइट्स को नहीं बदला। वहीं, एमसी के अधिकारी बिजली बोर्ड की कमियां बताते रहे। वहीं, बिजली बोर्ड के अधिकारियों का भी साफ कहना था कि एमसी फिचर लगाता है और बिजली बोर्ड तो सिर्फ खंबे और कनेक्शन ही देता है। ऐसे में मेयर सुरेंद्र चौहान ने कंपनी, बिजली बोर्ड और निगम प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की और इस मसले को सुलझाया। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि शहर के लोगों की सुविधा के कार्य पर कोई सुस्ती नहीं बरती जाएगी। जो भी सुस्ती करेगा, उस पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आधे शहर की स्ट्रीट लाइट्स खराब, लोग परेशान
शिमला के आधे से ज्यादा शहर में स्ट्रीट लाइट्स खराब पड़ी हैं। बार बार शिकायत करने पर भी इन लाइट्स को दुरूस्त नहीं किया जाता है। पिछले एक साल से तो स्ट्रीट लाइट्स के हाल बहुत ज्यादा खस्ता हो गए हैं। देर रात तक कार्य करने वाले कामगरों को अंधेरे मेंं ठोकरें खाते हुए घर पहुंचना पड़ता है। वहीं, कई बार तो लोग अंधेरे में चोटिल भी हो रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी संजौली आईजीएमसी सडक़, समिट्री, ढली, पंथाघाटी, रामनगर, कंगनाधार, समरहील, जाखू और अन्य कई वार्डों में स्ट्रीट लाइट्स के खराब होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सोमवार से ठीक की जाएंगी स्ट्रीट लाइट
नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान ने कंपनी सहित सभी अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि सोमवार से शहर की सभी स्ट्रीट लाइट्स की जांच की जाए और उसके बाद शहर की सभी खराब लाइट्स को बदलने का कार्य तुरंत शुरू किया जाए।
शहर में लगेंगी 1000 नई स्ट्रीट लाइट्स
शहर में करीब एक हजार स्ट्रीट लाइट्स का तोहफा दिया जा रहा है। जिसके लिए बजट भी आ गया है। लेकिन मेयर सुरेंद्र चौहान का कहना है कि पहले शहर की सभी खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट्स को दुरूस्त किया जाए और उसके बाद जहां भी स्ट्रीट लाइट्स की कमी चल रही हैं वहां पर नई स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App