इंतजार खत्म! लांच हुई Maruti Jimny, जानें कितनी है कीमत

By: Jun 7th, 2023 11:42 am

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई एसयूवी मारुति जिम्नी को लांच कर दिया है। यह मारुति सुजुकी की पहली 4X4 एसयूवी है। कंपनी ने जिम्नी को दो वेरिएंट Alpha और Zeta में उतारा है। इन दोनों ही मॉडल्स में कंपनी ने स्टैंडर्ड 4WD टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। लांच के साथ ही जिम्नी की कीमत का भी खुलासा हो गया है। इस कार के मैनुअल वरिएंट की शुरुआती कीमत 12 लाख 74 हजार रुपए, जबकि टॉप वेरिएंट (ओटोमेटिक) की कीमत 13 लाख 85 हजार रुपए रखी गई है।

कार के इंजन और परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर क्षमता का K-सीरीज नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 103bhp की दमदार पावर और 134 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कार की माइलेज की बात करें तो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जिम्नी को ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा 16.94 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने के लिए प्रमाणित किया गया है जबकि ऑटोमेटिव वेरिएंट को लेकर कहा जा रहा है कि ये मॉडल 16.39 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है। कार में 40 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

डिजाइन की बात की जाए तो इस कार में अलॉय व्हील्स, वॉशर के साथ एलईडी हेडलैंप्स, ऑप्टिमाइज्ड बंपर्स और क्रोम प्लेटिंग के साथ गनमेटल ग्रे ग्रिल जैसी खूबियां मिलेंगी। सेफ्टी के लिए मारुति सुजुकी की इस कार में हिल डिसेंट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, 6 एयरबैग्स और ब्रेक LSD की सुविधा दी गई है। ये कार आपको 7 कलर ऑप्शन्स में मिलेगी, ब्लैक रूफ के साथ सिज़लिंग रेड, ब्लूइश ब्लैक रूफ के साथ काइनेटिक येलो कलर, ब्लूइश ब्लैक, नेक्सा ब्लू, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड और पर्ल आर्कटिक व्हाइट।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App