बिलासपुर सर्किल में विकसित होंगी दो मॉडल नर्सरियां

By: Jun 3rd, 2023 12:11 am

डिवीजन में चंगर और कुनिहार के अर्की में स्थित नर्सरियों को मॉडल बनाने की योजना

अश्वनी पंडित-बिलासपुर
बिलासपुर सर्किल में दो नई मॉडल नर्सरियां विकसित करने की तैयारी चल रही है। सर्किल में बिलासपुर डिवीजन के तहत शहर के चंगर और कुनिहार डिवीजन में अर्की स्थित नर्सरी को मॉडल नर्सरी के रूप में विकसित करने की योजना है, जिसके लिए बजट प्लान तैयार कर स्वीकृति के लिए उच्चाधिकारियों को भेजा है। वन विभाग ने प्रदेश के प्रत्येक डिवीजन में एक मॉडल नर्सरी विकसित करने का निर्णय लिया है। बिलासपुर सर्किल में दो डिवीजन शामिल हैं, जिसके तहत बिलासपुर डिवीजन और कुनिहार डिवीजन आते हैं। इन दोनों डिवीजन में नई मॉडल नर्सरियां विकसित की जाएंगी।

विभाग ने एक हेक्टेयर भूमि पर स्थापित नर्सरियों को मॉडल बनाने के लिए चुना है, जिसमें बिलासपुर शहर से सटे चंगर स्थित नर्सरी, जबकि कुनिहार डिवीजन में अर्की स्थित नर्सरी को डिवेलप किया जाएगा। खास बात यह है कि इन दोनों ही मॉडल नर्सरियों में एक लाख पौधे तैयार करने की क्षमता होगी। योजना के तहत वन मंडल अधिकारियों ने प्रस्ताव तैयार कर मुख्य अरण्यपाल को प्रेषित किए हैं, जिसके तहत बिलासपुर में मॉडल नर्सरी के निर्माण के लिए 71 लाख रुपए का बजट प्लान बनाया है। जबकि सूचना के तहत इतनी ही लागत का प्लान कुनिहार डिवीजन का होगा। मॉडल नर्सरी में पोलिहाउस तैयार किए जाएंगे जहां अलग-अलग प्रजाति के पौधों के बीज रोपे जाएंगे और विकसित होने के बाद प्लांटेशन के लिए भेजे जाएंगे। यह नर्सरियां औषधीय पौधो से भी सुसज्जित होंगी। इसी तरह माली हट्स बनेंगे जिसमें नर्सरी की देखरेख करने वाले कर्मचारियों को रात्रि ठहराव की सहूलियत उपलब्ध होगी। पौधों की सिंचाई के लिए ओवरहैड वाटर सप्लाई की सुविधा होगी। -एचडीएम

बरसात में 442 हेक्टेयर जमीन पर प्लांटेशन

इस बार बरसाती मौसम में वन विभाग सर्किल में कुल 442 हेक्टेयर जमीन पर पौधरोपण करेगा। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किए जा चुके हैं। बिलासपुर डिवीजन में 300 हेक्टेयर, जबकि कुनिहार डिवीजन में 142 हेक्टेयर एरिया में प्लांटेशन की जाएगी। प्लांटेशन योजना में कुछ टॉल व कुछ नार्मल पौधे शामिल रहेंगे।

बजट का इंतजार

बिलासपुर वन वृत्त के मुख्य अरण्यपाल अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक डिवीजन में एक एक नर्सरी को मॉडल बनाने की योजना है, जिसके तहत बिलासपुर सर्किल में दो मॉडल नर्सरियां तैयार की जाएंगी। बजट प्लान तैयार कर स्वीकृति के लिए आगे भेजा है। बजट का प्रावधान होने के बाद आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बिलासपुर सर्किल में 26 नर्सरियां

बिलासपुर सर्किल में कुल 26 नर्सरियां स्थापित हैं, जिसके तहत बिलासपुर डिवीजन में 14 और कुनिहार डिवीजन में 12 शामिल हैं। बिलासपुर शहर से सटे हुए चंगर एरिया में स्थित नर्सरी काफी पुरानी है । यहां चंदन के पेड़ भी लगे हुए हैं। एक बड़ा एरिया होने के चलते वन विभाग ने इस नर्सरी को मॉडल बनाने का प्रारूप तैयार किया है। वनमंडल अधिकारी ने प्रस्ताव मुख्य अरण्यपाल को सौंपा है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App