कटासनी में बनेगा विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज केंद्र

By: Jun 6th, 2023 12:45 am

45,000 वर्ग मीटर भूमि अधिग्रहित, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा

अमन वर्मा—शिमला
शिमला में विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए लगभग 45,000 वर्ग मीटर की भूमि राज्य खेल विभाग द्वारा शिमला जिले के गांव कटासनी की सुरम्य सेटिंग में पहले ही अधिग्रहित की जा चुकी है। समुद्र तल से लगभग 5000 फीट की ऊंचाई पर स्थित भूमि शिमला हवाई अड्डे के आसपास है और शिमला, मंडी, दिल्ली और चंडीगढ़ और भारत के अन्य हिस्सों से सडक़ मार्ग से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। प्रदेश नैरो गेज रेलवे लाइन से भी जुड़ा हुआ है। हिमाचल प्रदेश को विश्व खेल मानचित्र पर लाने के लिए खेल मंत्रालय ने शिमला में एक विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज और उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने की परिकल्पना की है।

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के निदेशक राजीव कुमार ने बताया कि शिमला में प्रस्तावित विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भारत में सबसे आधुनिक सुविधाओं में से एक होगा। इस परियोजना के पीछे का विजन शूटिंग खेल (भारत में सबसे तेजी से बढऩे वाला खेल, जो हमारे अंतरराष्ट्रीय पदकों का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है) के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा देना है। हिमाचल प्रदेश में, जिसे भारत और विदेशों के पर्यटकों के लिए शीर्ष स्थलों में से एक के रूप में पहचाना गया है। खेल विभाग के निदेशक राजीव कुमार ने बताया कि शिमला में प्रस्तावित विश्व स्तरीय शूटिंग रेंज और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हिमाचल प्रदेश को भारत और दुनिया में शूटिंग खेल में सबसे आगे लाने में मदद करेगा। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। (एचडीएम)

ये मिलेंगी सुविधाएं
प्रस्तावित विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर रेंज में दस मीटर एयर पिस्टल और रायफल शूटिंग रेंज। (दो रेंज लगभग 100 लेन), 25 मीटर फायरआर्म शूटिंग रेंज। (लगभग 70 लेन) और 50 मीटर फायरआर्म शूटिंग रेंज (लगभग 70 लेन) एवं 50 मीटर फाइनल शूटिंग रेंज (उपरोक्त सभी इवेंट्स के लिए) की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा शॉट गन (ट्रैप एंड स्कीट) 5 स्टेशन, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और वल्र्ड क्लास होटल एवं खिलाडिय़ों के लिए छात्रावास, चेंजिंग रूम, शौचालय, खेल विज्ञान केंद्र, व्यायामशाला, किसी भी समय 100 से अधिक निशानेबाजों के लिए मनोरंजन की सुविधा, पूर्ण कैफेटेरिया आदि जैसी सुविधाओं के साथ पूरी तरह से सुलभ सुविधा होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App