हमीरपुर पहुंचा लहसुन का 42 क्विंटल बीज

By: Sep 20th, 2023 12:11 am

कृषि ब्लॉक-सेल सेंटर में 165 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा लहसुन, प्रतिकिलो पर मुहैया करवाई जा रही 25 फीसदी सबसिडी

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर
कृषि विभाग हमीरपुर में लहुसन का 42 क्विंटल बीज पहुंच गया है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया है, ताकि लोगों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी का बीज मिल सके। लोगों को लहुसन के बीज पर 25 फीसदी सबसिडी मुहैया करवाई जा रही है। किसानों को एक किलो बीज के 165 रुपए चुकाने होंगे। कृषि विभाग हमीरपुर ने जिला के सभी ब्लॉकों व सेल सेंटरों को डिमांड के मुताबिक कुल्लू का एग्री फाउंड पार्वती जी-313 लहुसन का 42 क्विंटल बीज भेज दिया है, जोकि सेल सेंटरों में हाथों हाथ बिक रहा है। विभाग को लहुसन का बीज 220 रुपए किलो के हिसाब से पड़ा है।

किसानों को एक किलो बीज पर 25 फीसदी सबसिडी मुहैया करवाई जा रही है। ऐसे में किसानों को एक किलो बीज 165 रुपए के हिसाब से मिलेगा। किसान भी सेल सेंटरों पर मिल रहे बेहतर क्वालिटी के बीज को धड़ाधड़ खरीद रहे हैं, ताकि वह समय पर बीज की बिजाई कर सकें। गौरतलब रहे कि किसान लहुसन के बीज का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। क्योंकि लहुसन की फसल को जंगली जानवर भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसके चलते अधिकतर किसानों ने जहां पर बंदरों का आंतक है या फिर जहां जंगली जानवर हैं उन क्षेत्रों में लहुसन की खेती कर मोटी कमाई कमा रहे है।

हमीरपुर जिला में लहुसन का 42 क्विंटल बीज पहुंच गया है, जिसे ब्लॉकों व सेल सेंटरों को डिमांड के मुताबिक भेज दिया गया है। लहुसन के बीज पर किसानों को 25 फीसदी सबसिडी मुहैया करवाई जा रही है। किसान लहुसन का एक किलोबीज 165 रुपए के हिसाब से खरीद सकते हैं। ।
सुरेश कुमार धीमान, उपनिदेशक, कृषि विभाग हमीरपुर।

क्या कहतीं हैं विशेषज्ञ मोनिका शर्मा
कृषि ब्लॉक हमीरपुर में लहुसन का आठ क्विंटल बीज पहुंच गया है, जिस पर किसानों को 25 फीसदी सबसिडी मुहैया करवाई जा रही है। किसान ब्लॉक से लहुसन का एक किलो बीज 165 रुपए के हिसाब से खरीद रहे हैं। इसके अलावा ब्लॉक में मक्खन घास का 15 क्विंटल बीज पहुंचा है, जिसे भी किसानों को सबसिडी काट कर 175 रुपए किलो के हिसाब से मुहैया करवाया जा रहा है। कृषि ब्लॉक हमीरपुर के विषयवाद विशेषज्ञ मोनिका शर्मा ने किसानों को लहुसन व मक्खन घास का बीज डिमांड के मुताबिक जल्द से जल्द खरीदने की अपील की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App