वल्र्ड कप से पहले ‘गंदगी’ से मुकाबला

By: Sep 20th, 2023 12:17 am

स्मार्ट सिटी में स्वच्छता अभियान की धज्जियां, स्टेडियम में टिकट काउंटर के बाहर बिखरा कचरा

नगर संवाददाता – धर्मशाला
धौलाधार की बर्फ से ढकी पहाडिय़ों के आंचल में बने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में होने वाले विश्व कप के मैचों की तैयारियों में जुटी एचपीसीए के रवैये के आगे भारत का स्वच्छता अभियान भी फीका पड़ गया है। आलम यह कि तैयारियों की जल्दबाजी में आनन-फानन में कहीं भी प्लास्टिक को कूड़ा-कचरा फैलाया जा रहा है। एक ओर जहां विश्व के सबसे सुंदर क्रिकेट मैदानों में शुमार एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला के मैदान में आउटफील्ड में घास के संक्रमित होने की बात सामने आई है, तो वहीं अब एचपीसीए तैयारियों के नाम पर कूड़ा कचरा फैलाने से बाज नहीं आ रही। यही कारण है कि शिक्षा मंदिर के परिसर में प्लास्टिक का कूड़ा तथा मलबा फेंका गया।

हालांकि, अब स्कूल प्रबंधन ने इस बारे में संज्ञान लेने की बात कही है। बताते चलें कि एचपीसीए प्रबंधन ने काफी मात्रा में प्लास्टिक समेत अन्य कूड़़ा कचरा स्टेडियम के बाहर तथा टिकट काउंटर के ठीक सामने फेंका हुआ है, तो वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल के खेल मैदान में मलबे के ढेर लगा दिए हैं। वहीं, इसको लेकर स्कूल प्रबंधन से कोई मंजूरी लेना भी उचित नहीं समझा। यहां बता दें कि एक ओर तो प्रदेश में प्लास्टिक बैन है, तो दूसरी तरफ एचपीसीए ने यहां प्लास्टिकयुक्त कूड़ा-कचरा फेंक रखा है, जिससे देवभूमि की छवि भी धूमिल हो रही है। अक्तूबर में शुरू होने वाले विश्व कप को लेकर जहां विश्व के सौ से ज्यादा देशों के क्रिकेट प्रेमी धर्मशाला में जुटेंगे, तो वहीं स्वच्छता अभियान को लेकर एचपीसीए जैसे संगठन की लापरवाही लोगों में भी चर्चा का विषय बनी हुई है।

मामले की नहीं कोई जानकारी
धर्मशाला के ब्वायज स्कूल के प्रधानाचार्य यशपाल मनकोटिया ने बताया कि उन्हें कचरा फेंकने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि आज मैदान में पहुंचकर संझान लिया जाएगा।

क्या कह रहे एचपीसीए के सचिव
एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आईसीसी वनडे क्रिकेट विश्व कप मैचों के लिए सितंबर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और जहां तक बाहर फेंके गए कचरे की बात है, तो उसकी मुझे कोई जानकारी नहीं थी। हालंाकि मैने ठेकेदारों और कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए है कि बाहर खुले में कचरा न फेंके। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदारों व कर्मचारियों को सुबह प्लास्टिक और कचरा को हटाने के निर्देश दे दिए गए है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App