विशेष

आप अगर 12वीं के बाद करियर बनाना चाहते हैं, तो, एविएशन इंडस्ट्री में दें करियर को उड़ान

By: Sep 26th, 2023 11:26 pm

आप अगर 12वीं के बाद करियर बनाना चाहते हैं, तो एविएशन इंडस्ट्री आपके लिए बेहतरीन विकल्प बन सकती है। एयरलाइंस एवं एयरपोर्ट ऑपरेशन मैनेजमेंट दोनों ही एविएशन इंडस्ट्री के तहत आते है, इसलिए इस क्षेत्र में जॉब के कई अवसर मौजूद हैं…

एविएशन इंडस्ट्री एक ऐसा कार्यक्षेत्र है, जो युवाओं के लिए आए दिन नौकरी के बेहतरीन अवसर सृजित करता है। ऐसे युवा, जो एयरलाइंस और एयरपोर्ट मैनेजमेंट में मैनेजेरियल पदों पर काम करने की ख्वाहिश रखते हैं, वे एविएशन इंडस्ट्री का रुख कर अपने करियर को सफलता की उड़ान दे सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में सिविल एविएशन इंडस्ट्री का ग्रोथ काफी तेजी से हुआ है। इस वजह से इस सेक्टर में ट्रेंड प्रोफेशनल की मांग बढ़ रही है। 12वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स इस फील्ड में बेहतरीन करियर बना सकते हैं। एविएशन इंडस्ट्री में पायलट, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, केबिन क्रू, एयर-होस्टेस, फ्लाइट स्टीवर्ड और ग्राउंड ड्यूटी स्टाफ जैसे कई क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिलते हैं। संभावनाओं से भरे इस फील्ड में आप आकर्षक सैलरी पैकेज के साथ कामयाबी की ऊंची उड़ान भर सकते हैं। अगर आप एविएशन में करियर बनाने के सपने देखते हैं, तो यह क्षेत्र आपको ढेर सारे अवसर प्रदान कर सकता है। बस आपको अपनी योग्यता के अनुसार कोर्स चुनना होगा।

कोर्स, जो बनाते हैं प्रवेश की राह…

बीबीए कोर्स इन एविएशन मैनेजमेंट : तीन वर्षीय इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को एविएशन मैनेजमेंट के क्षेत्र में फाइनांशियल अकाउंटिंग, कार्गो हैंडलिंग, एविएशन मार्केटिंग, ऑर्गेनाइजेशनल बिहेवियर व एयरलाइंस के एयरपोर्ट फंक्शन आदि से संबंधित जिम्मेदारियों के लिए तैयार किया जाता है।

बीएससी इन एविएशन : यह डिग्री कोर्स उन युवाओं के लिए है, जो एविएशन मैनेजमेंट के क्षेत्र में टेक्निकल जॉब करना चाहते हैं। इसके अंतर्गत छात्रों को एयर रेग्यूलेशंस, नेविगेशन, मेटियोरोलॉजी, एयरक्राफ्ट एवं इंजन, एयर ट्रैफिक कंट्रोल व क्रू मैनेजमेंट आदि विषयों की जानकारी दी जाती है। एविएशन में बीएससी पूरा करने के बाद छात्र एविएशन सेक्टर से संबंधित पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज जैसे – एमएससी एविएशन सेफ्टी व कमर्शियल पायलट ट्रेनिंग (सीपीएल) आदि की ओर भी बढ़ सकते हैं।

एमबीए इन एविएशन मैनेजमेंट : इस स्पेशलाइजेशन कोर्स में दाखिला लेने वाले ग्रेजुएट्स को ई-बिजनेस, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एवं मैनेजमेंट, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, एविएशन लॉ, एयरलाइन इकोनॉमिक्स व एयरलाइन एडवरटाइजिंग एंड सेल्स प्रमोशन आदि की जानकारी दी जाती है।

डिप्लोमा इन एविएशन मैनेजमेंट : एक वर्षीय इस कोर्स में एयरपोर्ट मैनेजमेंट पर फोकस किया जाता है, जिसके अंतर्गत स्टाफ मैनेजमेंट, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी मैनेजमेंट, कार्गो मैनेजमेंट एवं एयरपोर्ट स्ट्रेटजी एवं फंक्शनिंग आदि से संबंधित शिक्षा दी जाती है।

डिप्लोमा इन एविएशन हॉस्पिटेलिटी : यह स्पेशलाइज्ड डिप्लोमा आपको उन विशिष्ट कौशलों से लैस करता है, जिनकी आवश्यकता एविएशन सेक्टर में काम करने के लिए होती है। इस कोर्स के विषयों में कम्युनिकेशन, इंट्रोडक्शन ऑफ एविएशन हॉस्पिटेलिटी, फूड एवं बेवरेज प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस, मैनेजमेंट आदि शामिल हैं।

टॉप करियर ऑप्शंस

1. एयरक्राफ्ट पायलट

एयरक्राफ्ट पायलट कॉमर्शियल पायलट होते हैं। यह एविएशन सेक्टर का सबसे आकर्षक पेशा है, जिसमें बढिय़ा सैलरी पैकेज मिलता है। फीजिक्स और मैथ्स के साथ 12वीं पास छात्र पायलट का कोर्स कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार सरकारी और प्राइवेट एयरलाइंस में काम कर सकते हैं। कुछ वर्षों के उड़ान अनुभव के बाद जूनियर पायलट को 50,000 से 75,000 रुपए हर महीने मिल जाते हैं। कुछ समय बाद महीने की कमाई दो लाख से तीन लाख रुपए प्रति माह हो सकती है। इसके अलावा देश-विदेश में हवाई यात्रा का अवसर मिलता है।

2. एयर होस्टेस

फ्लाइट स्टूअर्ड यात्रियों की आरामदायक और सुरक्षित यात्रा के लिए विमान में एयर-होस्टेस/ फ्लाइट स्टूअर्ड होते हैं। इनके प्रमुख काम हैं —यात्रियों को सुरक्षा निर्देश देना, रिफ्रेशमेंट और फूड परोसना, जरूरत पडऩे पर यात्री को प्राथमिक चिकित्सा देना। अगर आपको अतिथि सेवा पसंद है, तो यह करियर आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। 12वीं के बाद कोई भी स्टूडेंट एक साल के कोर्स के बाद इस फील्ड में जॉब कर सकता है। बशर्ते उम्मीदवार के पास बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल और आकर्षक व्यक्तित्व हो। अन्य सुविधाओं के अलावा औसत शुरुआती वेतन 35 से 40 हजार रुपए प्रति माह है। यह फ्लाइट्स और एयरलाइंस कंपनी के आधार पर ज्यादा भी हो सकता है।

3. एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर

एविएशन के क्षेत्र में फ्लाइट इंजीनियर का कार्य बहुत अहम होता है। ये एयरक्राफ्ट के रखरखाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी उठाते हैं। उड़ान भरने से पहले विमान की गहन जांच करते हैं। विज्ञान के छात्रों के लिए यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है। इसके लिए इलेक्टॉनिक्स इलेक्ट्रिकल्स, मैकेनिकल, एयरोनॉटिकल या कम्प्यूटर में से किसी एक में ग्रेजुएशन होना जरूरी है। अगर आपके पास फ्लाइट इंजीनियर का ग्राउंड पाठ्यक्रम या एयरक्राफ्ट इंजीनियर लाइसेंस या सीपीएल है, तो आप अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपने 12वीं विज्ञान विषयों से पास की हो और आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा न हो, तो आप इसमें करियर बना सकते हैं। एयरक्राफ्ट इंजीनियरों को हाई सैलरी पैकेज मिलता है। फ्रेशर को 35,000 से 55,000 रुपए प्रति माह मिल जाते हैं।

4. मीटिरियोलॉजिस्ट

एविएशन में मीटिरियोलॉजिस्ट का भी बड़ा रोल होता है। इसमे करियर बनाने के लिए अगर आपके पास मौसम विज्ञान, भौतिक, कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित और दूरसंचार में ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है, तो आप इसके लिए अप्लाई करने योग्य हैं।

5. टूअर एंड ट्रैवल

अगर आप एविशन के क्षेत्र में रहकर अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो टूअर एंड ट्रैवल आपके लिए बेस्ट होगा। इस क्षेत्र में आपको बहुत काम मिलेगा। इस क्षेत्र में आने के लिए आप छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर तीन वर्षीय बैचलर इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स भी कर सकते हैं।

6. एयर टिकटिंग

12वीं पास उम्मीदवार न्यूनतम छह माह से नौ माह तक की अवधि वाले डिप्लोमा इन एयर टिकटिंग एंड ट्रैवल मैनेजमेंट कोर्स कर करियर की शुरुआत कर सकते हैं। कोर्स के दौरान ट्रैवल एजेंसी बिजेनस, वल्र्ड टाइम जोन, एयरपोर्ट व एयरलाइन कोड्स, पेमेंट मोड्स, फॉरेन करंसी, पासपोर्ट व वीजा आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। एयरलाइन टिकटिंग एजेंट का औसत वेतन लगभग 25 से 30 हजार रुपए महीना होता है। काम बढऩे के बाद कमाई भी बढ़ जाती है।

7. एयरपोर्ट ग्राउंड ड्यूटी स्टाफ

एविएशन इंडस्ट्री में ग्राउंड स्टाफ महत्त्वपूर्ण होते हैं। ग्राउंड स्टाफ एयरपोर्ट पर काम करते हैं। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर, फ्लाइट डिस्पैचर और एविएशन डाक्टर आदि ग्राउंड स्टाफ होते हैं। आमतौर पर सीनियर पायलट्स फ्लाइट इंस्ट्रक्टर्स होते हैं, जो एयरलाइन में लाइन ड्यूटी से जुड़े काम करते हैं। फ्लाइट डिस्पैचर उड़ान से पहले एयरक्राफ्ट पायलट से वेदर कंडीशन, फ्लाइट पाथ और उड़ान से संबंधित अन्य जानकारी शेयर करते हैं। एविएशन डाक्टर उड़ान पर जाने वाले पायलट और अन्य स्टाफ का मेडिकल चेकअप करते हैं। इनका वेतन उनकी जॉब प्रोफाइल और अनुभव पर निर्भर करता है। एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में करियर बनाने के लिए आप एयरपोर्ट मैनेजमेंट से रीलेटेड सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर लेवल के कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं।

8. एयर कार्गो मैनेजर

इन्हें एयर फ्रेट मैनेजर भी कहते हैं। एयरलाइन कंपनी के गुड्स डिलीवरी डिपार्टमेंट में माल की लोडिंग, स्टोरेज और अनलोडिंग की देखरेख करना इनका काम है। इस जॉब प्रोफाइल पर रहकर करियर बनाने के लिए आपको डिप्लोमा इन इंटरनेशनल एयर कार्गो मैनेजमेंट कोर्स करना होगा, जिसमें आप एविएशन हिस्ट्री एवं जियोग्राफी के अतिरिक्त कार्गो लॉ, कस्टम्स रूल्स, वेयरहाउसिंग, एयरक्राफ्ट लिमिटेशन व लोडिंग कैपेसिटी, क्लीयरेंस प्रोसिजर, क्लेम रूल्स, बीमा और फ्री ट्रेड जोन जैसे विषयों से रू-ब-रू होंगे। इस क्षेत्र में भी प्रवेश के लिए आपको न्यूनतम 12वीं की शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है। यह कोर्स आपको छह माह से एक वर्ष तक का होता है। औसत सैलरी पैकेज 3.5 लाख से 4.5 लाख रुपए है।

9. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

इनका काम पूरे एयर नेविगेशन सिस्टम को रेगुलेट करना होता है। ये पेशेवर एयरपोट्र्स पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल, एविएशन सिक्योरिटी, फ्लाइट सेफ्टी और क्रू मैनेजमेंट जैसे काम देखते हैं। ये मौसम की स्थिति के अनुसार पायलटों को लैंड और टेकऑफ करने का निर्देश देते हैं। भारत में नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, इसलिए आने वाले समय में इन पेशेवरों की मांग काफी बढ़ जाएगी। भारत में एटीसी को करीब आठ लाख रुपए का पैकेज मिल जाता है। इस फील्ड में करियर बनाने के आपको रेडियो इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रोनिक इंजीनियरिंग बीटेक या डिप्लोमा करना होगा।

न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स में 206 पदों को मांगे आवेदन

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी के न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स में अप्रेंटिसशिप के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार एनएफएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई है।

क्वालिफिकेशन : मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। संबंधित क्षेत्र में आईटीआई सर्टिफिकेट हो।

आयु सीमा : उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 30 सितंबर 2023 के अनुसार 18 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम उम्र 30 साल तय की गई है। पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

सैलरी : 7700- 8,050/ प्रतिमाह

सिलेक्शन प्रोसेस : उम्मीदवारों को क्वालिफाइंग एग्जाम में मिले अंकों के प्रतिशत के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इलेक्ट्रीशियन और वेल्डर ट्रेड के लिए उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा।

यूं करें अप्लाई

एनएफसी के ऑफिशियल वेबसाइट https:// www.nfc.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर करियर/रिक्रूटमेंट बटन पर क्लिक करें।
फिर लॉग-इन/नया रजिस्ट्रेशन चुनें ।
अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ फॉर्म भरें।
पासपोर्ट आकार का फोटो, सिग्नेचर अपलोड करें।
भरे हुए फॉर्म को सबमिट करें। इसका एक प्रिंट लेकर रखें।

एसबीआई में नौकरियां

एसबीआई स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के तहत 439 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्तियां वाइस प्रेजिडेंट, सीनियर स्पेशल एजुकेटिव, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, असिस्टेंट जनरल मैनेजर इत्यादि पदों पर की जाएंगी। एसबीआई स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2023 है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन कर दें।

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन नि:शुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

आयु सीमा

भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 30 अप्रैल 2023 को आधार मानकर की जाएगी। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, इंटरव्यू,डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद किया जाएगा।

योग्यता

अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की योग्यता अलग-अलग है। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन में दी गई डिटेल्स पढऩे के बाद ही आवेदन करें। क्योंकि मानकों को पूरा करने वाले आवेदन को एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आधा-अधूरा भरा हुआ फॉर्म भी एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
आवेदन फॉर्म भरें और सबमिट करें।
इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख ले।

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का मौका : वैकेंसी : 93 पद

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स), पटना ने असिस्टेंट प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इच्छुक अभ्यर्थी पांच अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। एम्स पटना भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट aiimspatna .edu.in पर भी जा सकते हैं। आयु सीमा : भर्ती में असिस्टैंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है। एडिशनल प्रोफेसर और प्रोफेसर के लिए अधिकतम आयु 58 वर्ष निर्धारित है।

आवेदन शुल्क : एम्स पटना भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपए है। ईडब्ल्यूएस और एससी, एसटी के लिए 1200 रुपए हैं। दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा

प्रोफेसर 33 पद
एडिशनल प्रोफेसर 18 पद
एसोसिएट प्रोफेसर 22 पद
असिस्टेंट प्रोफेसर 20 पद

आरबीआई में असिस्टेंट के 450 पदों पर भर्ती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने असिस्टेंट के 450 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट  www.rbi.org पर आवेदन का लिंक एक्टिव हो गया है। आवेदन की अंतिम तिथि चार अक्तूबर है। प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 21 अक्तूबर और 23 अक्तूबर को किया जाएगा। मुख्य परीक्षा दो दिसंबर, 2023 को प्रस्तावित है। इन पदों को भरने के लिए आरबीआई एक देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन कराएगी। इसमें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देनी होगा और उसके बाद भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) भी देनी होगी।

योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य होगा। ओबीसी, एससी व एसटी के लिए 50 फीसदी वाली शर्त नहीं है, महज पास होना जरूरी। कम्प्यूटर पर वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान
होना जरूरी।

आयु सीमा

न्यूनतम 20 वर्ष, अधिकतम 28 वर्ष। आयु की गणना पहली सितंबर, 2023 से की जाएगी यानी अभ्यर्थी का जन्म दो सितंबर, 1995 से पहले और पहली सितंबर 2003 के बाद न हुआ हो। एससी व एसटी को आयु में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

सैलरी

शुरुआती बेसिक वेतन 20,700/- प्रति माह होगा। इसके बाद 20700 – 1200 (3) – 24300 – 1440 (4) – 30060 – 1920 (6) – 41580 -2080 (2) – 45740 – 2370 (3) – 52850 – 2850 – 55700 (20 वर्ष) का वेतनमान रहेगा एवं डीए, टीए आदि अन्य भत्ते ।

आवेदन फीस

450 रुपए (जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस) एवं जीएसटी। एससी, एसटी, दिव्यांग – 50 रुपए एवं जीएसटी।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर नियुक्ति के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन ऑनलाइन परीक्षाओं से गुजरना होगा। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी)।

एग्जाम पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा एक घंटे की होगी, जिसमें 100 अंकों के 100 सवाल होंगे। इनमें अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा देने के पात्र होंगे।

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके लिए अभ्यर्थियों को 135 मिनट का समय मिलेगा। इसमें रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस और कम्प्यूटर से 40-40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। हरेक गलत जवाब के लिए एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। मेन व एलपीटी एग्जाम का पैटर्न : मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) देनी होगी। एलपीटी परीक्षा संबंधित क्षेत्र में बोली जाने वाली स्थानीय भाषा में होगी। भाषा दक्षता परीक्षा (स्थानीय भाषा) में फेल होने वालों को डिस्कवालिफाई कर दिया जाएगा। परीक्षा से पहले एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जाएगी।

आईईएस-आईएसएस में 51 पदों के लिए आवदेन

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2023 से 51 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। यूसएससी की इस भर्ती के जरिए कुल 51 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी आईईएस/आईएसएस परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी तीन अक्तूबर, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी की इस भर्ती में आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन योग्यता, आवेदन शर्तें व चयन प्रक्रिगया की विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट 222.ह्वश्चह्यष्.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयुसीमा
न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 200 रुपए। एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए कोई शुल्क नहीं।

योग्यता
आईईएस पद के लिए अभ्यर्थी अर्थशास्त्र से परास्नातक/अप्लाइड इकॉनॉमिक्स या बिजिनेस इकॉनॉमिक्स की मास्टर डिग्री रखना जरूरी है। वहीं आईएसएस पद के लिए अभ्यर्थी के पास स्टैटिकल या मैथमैटिकल स्टैटिस्टिक्स या अप्लाइड स्टैटिस्टिक्स में स्नातक या परास्नातक डिग्री रखना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/  पर पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
यूपीएससी की इस परीक्षा में योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए होगा। लिखित परीक्षा 1000 अंकों की और साक्षात्कार अधिकत 200 अंकों का होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल किए जाएंगे और मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए बुलाए जाएंगे।

वैकेंसी डिटेल

कुल पद 51

इंडियन इकॉनॉमिक सर्विस (आईईएस) के लिए पद 18

इंडियन स्टैटिकल सर्विस (आईएसएस) के लिए पद 33

योग इंस्ट्रक्टर बनें

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) पंजाब ने योग इंस्ट्रक्टर के 316 रिक्तियों के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से ओवदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑफलाइन भरे जाएंगे। इच्छुक 10+2 पास अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। तीन अक्तूबर तक आवेदन फॉर्म जमा करवाया जा सकेगा। आयु सीमा : न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता : 12वीं यानी इंटरमीडिएट पास। इसके साथ ही योग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा या डिग्री किसी संस्थान से हो अथवा किसी योग संस्थान से प्राप्त पांच वर्ष का अनुभव सर्टिफिकेट हो। पात्र अभ्यर्थियों की योग अनुदेशक के रूप में नियुक्ति पार्ट टाइम है।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए आने जाने का कोई खर्च नहीं दिया जाएगा। साक्षात्कार का आयोजन 10 और 11 अक्तूबर 2023 को किया जाएगा। चयन का परिणाम 16 अक्तूबर को घोषित कर दिया जाएगा। योग अनुदेशक पुरुष पद के लिए 8000 रुपए प्रतिमाह और महिला योग अनुदेशक पद के लिए 5000 रुपए प्रतिमाह निर्धारित किए गए हैं। योग अनुदेशक के लिए 250 रुपए प्रति सत्र हिसाब से मानदेय निर्धारित है।

इफको में कृषि स्नातक ट्रेनी के लिए वैकेंसी

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड को कृषि स्नातक ट्रेनी की तलाश है। इंडियन फार्मर फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने एजीटी के पद के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। कृषि स्नातक ट्रेनी पद के इच्छुक कैंडीडेट्स सात अक्तूबर तक इफको की आधिकारिक वेबसाइट और भर्ती पोर्टल https:// agt.iffco.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा : इस पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा पहली अगस्त, 2023 तक 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ट्रेनिंग पीरियड/स्टाइपेंड :

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड में एजीटी के पद के लिए ट्रेनिंग पीरियड एक साल के लिए मान्य होगा, जिसके दौरान लगभग 33,300/- रुपए प्रति माह स्टाइपेंड निर्धारित किया गया है। वहीं, ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर चयनित उमीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता : ग्रेजुएट ट्रेनी (एजीटी) के पद के लिए योग्य उमीदवार के पास यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/
संस्थान से चार वर्षीय बीएससी (कृषि) पूर्णकालिक नियमित डिग्री होनी चाहिए। वहीं, वे उम्मीदवार जिनके अंतिम सेमेस्टर के नतीजे नवंबर, 2023 तक आने की उम्मीद है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। न्यूनतम 60 फीसदी अंकों (सामान्य/ ओबीसी) और 55 फीसदी अंकों (एससी/ एसटी) के साथ उम्मीदवार एग्रीकल्चर में ग्रेजुएट होने चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

भर्ती पोर्टल agt.iffco.in/ पर जाएं।
रजिस्टर पर क्लिक करें।
डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन पूरा करें। अब रजिस्टर्ड ईमेल, फोन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें
एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
डाक्यूमेंट्स अपलोड करें
सबमिट पर क्लिक करें। एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें। फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App