बिलासपुर की नौ पंचायतों को मिला सम्मान

By: Sep 20th, 2023 12:18 am

एडीसी डाक्टर निधि पटेल ने स्वच्छता में अव्वल पंचायतों को दिया सम्मान, बेहतरीन काम करने पर किया चयन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
बिलासपुर जिला में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए सर्वेक्षण ग्रामीण (एसएसजी) 2023 के अंतर्गत बेहतर कार्य करने वाले 9 पंचायतो को सम्मान मिला है। अतिरिक्त उपायुक्त एवं परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण डा. निधि पटेल ने जिला स्तर पर प्रशस्ती पत्र और समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ग्रामीण सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 के अन्तर्गत जिन पंचायतों को ग्राम पंचायतों को एक सहकर्मी समीक्षा सर्वेक्षण में विभिन्न मापदंडों पर मूल्यांकित किया गया था और सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 के अंतर्गत संबंधित गतिविधियां और कार्य के लिए मानदंडों के आधार पर स्वच्छता में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान कर जिला में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करने पर जिला की 09 पंचायतों को नवाजा गया है।

खंडवार 2000 से 5000 की जनसंख्या के मध्य शीर्ष दर्जा प्राप्त पंचायत के अंतर्गत विकास खंड का घुमारवीं की हरलोग व पट्टा, विकास खंड झंडूत्ता की बलोह, विकास खंड सदर हरनोड़ा और विकास खंड नयनादेवी की कुटैहला पंचायत को सम्मानित किया गया है। इसी तरह 2000 से कम जनसंख्या में शीर्ष दर्जा प्राप्त पंचायतों में विकास खंड झंडूत्ता की बाला, विकास खंड नयनादेवी की टोबा संगवाणा, विकास खंड सदर की कोठीपुरा और विकास खंड झंडूत्ता की बैरीमियां पंचायत को सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. निधि पटेल ने ग्राम पंचायत प्रधानों को सम्मानित करने पर बधाई दी तथा उन्हें उपरान्त सुझाव दिये गये कि उन्हें अपनी पंचायतों को स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी पंचायतों को मॉडल पेश करें और पंचायतों को भी स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें।

पंचायत प्रधानों को किया प्रोत्साहित
अतिरिक्त उपायुक्त एवं परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण बिलासपुर द्वारा पंचायत प्रधानों को 15वें वितआयोग के अंतर्गत रैटरोफिटिंग तथा सोकपिट बनाने के लिए भी उत्साहित किया। उन्होंने पंचायत के प्रधानों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामाीण योजना के अलावा थीम आधार पर अपनी पंचायत में बेहतरीन कार्य जैसे चाईल्डफ्रेंडली, कैच दी रेन व स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने के लिए भी उत्साहित किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App