दो दिन 23 घंटे 18 मिनट तक चलेगा शाही न्हौण, 23 सितंबर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक चलेगा दौर

By: Sep 19th, 2023 12:07 am

मणिमहेश में 22 सितंबर को दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर शुरू होगा पवित्र स्नान

अजय शर्मा-भरमौर

मणिमहेश में राधा अष्टमी पर्व पर होने वाला शाही न्हौण 23 घंटे 18 मिनट तक चलेगा। 22 सितंबर को दोपहर बाद एक बजकर 36 मिनट पर यात्रा का बड़ा न्हौण आरंभ होगा और 23 सिंतबर दोपहर में 12 बजकर 18 मिनट तक चलेगा। मणिमहेश यात्रा में डल तोडऩे की परंपरा 22 सितंबर को एक बजे से पहले संचूई के शिव चेलों द्वारा निभाई जाएगी। राधाअष्टमी का शाही स्नान 22 सिंतबर को आरंभ होगा। भरमौर के पंडित सुमन शर्मा ने बताया कि 22 सितंबर को दोपहर बाद एक बजकर 26 मिनट पर अष्टमी आरंभ हो रही है और इसी समयावधि से राधाअष्टमी का स्नान आरंभ होगा।

23 सितंबर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक यह स्नान चलेगा। मणिमहेश यात्रा में डल तोडऩे की परंपरा निभाने के लिए 22 सितंबर एक बजे से पहले का समय तय किया है। हांलाकि 21 सिंतबर को दोपहर बाद से सप्तमी आरंभ होगी। मणिमहेश मंदिर न्यास के अध्यक्ष नवीन तंवर ने कहा कि राधाअष्टमी पर्व पर डल झील में होने वाले शाही स्नान के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है।

मणिमहेश श्रद्धालुओं के लिए ऑन डिमांड दौड़ेंगी एचआरटीसी की बसें

चंबा। मणिमहेश में राधाष्टमी शाही स्नान के दृष्टिगत भक्तों की सुविधा हेतु परिवहन निगम ऑन डिमांड बस सुविधा मुहैया कवाएगा। ऑन डिमांड बस सुविधा हेतु परिवहन निगम की ओर से बाकायदा चंबा व भरमौर बस अड्डा के प्रभारियों के मोबाइल नंबर भी जारी कर दिए है। राधाष्टमी के स्नान हेतु आन डिमांड बस सुविधा पाने के लिए संबंधित अड्डा प्रभारियों से संपर्क किया जा सकता है। परिवहन निगम चंबा डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक शुगल सिंह ने खबर की पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App