TGT-JBT-शास्त्री की शुरू करो भर्ती, शिक्षा सचिव नेे प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को जारी किए आदेश

By: Sep 22nd, 2023 12:08 am

शिक्षा सचिव नेे प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को जारी किए आदेश, भेजे 5291 पद

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

हिमाचल में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 5291 शिक्षकों की भर्ती शुरू करने के आदेश जारी हो गए हैं। शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने यह प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक को पत्र भेज दिया है। यह भर्ती टीजीटी, जेबीटी और शास्त्री के पदों पर होगी। टीजीटी आट्र्स में 1070, टीजीटी नॉन मेडिकल में 776, टीजीटी मेडिकल में 430, और शास्त्री में 494 पद भरे जाएंगे, जबकि जेबीटी के पदों पर 2521 शिक्षक रखे जाने हैं। नए शिक्षा सचिव के काम संभालने के बाद नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश हुए हैं।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने निर्देश दिए हैं कि टीजीटी और जेबीटी में सबसे पहले शुरुआत बैचवाइज भर्तियों से की जाए। सीधी भर्ती के पद लोक सेवा आयोग को ही फिलहाल भेजे जा रहे हैं, लेकिन बैचबाइज भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे शिक्षित बेरोजगारों के लिए यह राहत भरी खबर है। सरकार ने अपने पत्र में कहा है कि ड्राइंग मास्टर और फिजिकल एजुकेशन टीचर में भर्तियां करने से पहले रेशनलाइजेशन की जाए। जहां छात्रों की संख्या 100 से कम है, वहां से ड्राइंग मास्टर या फिजिकल एजुकेशन टीचर को हटाकर ऐसे स्कूलों में भेजा जाए, जहां संख्या ज्यादा हो। उसके बाद ही नए पद भरे जाएं।

फिर खुले डिनोटिफाई हुए 18 हाई स्कूल

राज्य सरकार ने डीनोटिफाई किए गए 18 हाई स्कूल फिर से खोलने का फैसला किया है। यहां पर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा हो गई है। इनमें चंबा जिला के पांच स्कूल, कुल्लू का एक, सिरमौर के दो, मंडी जिला के सात, सोलन का एक, शिमला के दो स्कूल शामिल हैं।

वेटरनरी फार्मासिस्ट परीक्षा का रिजल्ट घोषित

राज्य लोक सेवा आयोग ने वेटरनरी फार्मासिस्ट पोस्ट कोड 958 परीक्षा का अंतिम रिजल्ट घोषित कर दिया है। यह परीक्षा 188 पद भरने के लिए हुई थी और अब रिजल्ट घोषित होने के बाद पशुपालन विभाग को यह वेटरनरी फार्मासिस्ट मिल पाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App