बारिश का कहर… कहीं टूटी सडक़ें, कहीं बहे खंभे

By: Sep 20th, 2023 12:19 am

दौलतपुर-ऊना मुख्य सडक़ पर बने भंजाल पुल का बहा तटबांध

स्टाफ रिपोर्टर-दौलतपुर चौक
मंगलवार को हुई बारिश ने खूब कहर बरपाया है। बताया जा रहा है कि नकड़ोह, बनेहड़ा खड्ड में एक कार तेज बहाव में फंस गई। यद्यपि कार में सवार व्यक्ति कार छोड़ कर सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन मौके पर पहुंचे किशोरी लाल कुक्की ने जेसीबी से कार को बाहर निकाला। उधर दौलतपुर ऊना मुख्य सडक़ पर बने भंजाल पुल का तटबांध बह गया, जिससे पुल को खतरा हो गया है। इसके अलावा पिछले दिनों भारी बारिश से मरवाड़ी-जोह सडक़ पर जो कॉज-वे बह गया था। उस पर बनाया गया वैकल्पिक मार्ग मंगलवार को हुई बारिश में बह गया जिससे लोगो को फिर से आवागमन की दिक्कत पैदा हो गई। लोनिवि के एक्सईएन एचसी कौशल ने बताया कि बारिश से अवरुद्ध हुए अधिकतर मार्गो को खोल दिया है। जबकि मारवाड़ी जोह खड्ड पर पानी का बहाव कम होते दोबारा से वैकल्पिक मार्ग बना दिया जाएगा।

गोंदपुर बनेहड़ा में हे बिजली के छह खंभे

उधर गोंदपुर बनेहड़ा क्षेत्र में बिजली के छह खंभे बह गए जिससे विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। एसडीओ धर्मपाल ने बताया कि बिजली बोर्ड पूरी मुस्तैदी से कार्य करते हुए दोबारा से खंभे खड़े कर तारें ठीक कर दी गईं। इसके अलावा 33 केवी लाइन में अंब से विद्युत आपूर्ति बाधित होने से क्षेत्र के 20-25 गंाव सुबह से लेकर शाम तक बिजली का इंतजार करते रहे। विभाग के सहायक अभियंता मंगल चौधरी ने बताया कि बारिश में भी उक्त लाइन को ठीक करने के लिए बिजली बोर्ड के कर्मचारी डटे रहे और शाम को अधिकतर स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई।

नकड़ोह में सिंचाई योजना की बही पाइपें

मंगलवार को हुई भारी बारिश से नकड़ोह में सिंचाई योजना की पाइपें बहने का समाचार मिला है। जबकि अपर भंजाल और पिरथीपुर में वाटर स्कीमों की दीवारें गिर गई। दौलतपुर चौक में भूतखड्ड के समीप ट्यूबवेल में बारिश का पानी घुस जाने से नुकसान पहुंचा है। बबेहड़ गांव में पेयजल योजना की बाउंड्री वाल गिर गई तो जोह पेयजल स्कीम की पाइप बह गई हैं।जलशक्ति विभाग के सहायक अभियंता रजत कुमार ने बताया कि भारी बारिश से जल शक्ति विभाग जो नुकसान हुआ है उसका आकलन किया जा रहा है,साथ ही पेयजल आपूर्ति बहाल करने के लिए विभाग के कर्मचारी पूरी तरह से डटे हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App