कांगड़ा-चंबा में 150 करोड़ से लगेंगे 145 टावर

By: Nov 25th, 2023 12:45 am

दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक में सांसद किशन कपूर ने दुर्गम क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने के दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-धर्मशाला
कांगड़ा और चंबा के रिमोट क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने पर भारत संचार निगम लिमिटेड विशेष फोकस करे। बीएसएनएल कार्यालय धर्मशाला में शुक्रवार को दूरसंचार सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोकसभा सांसद और समिति के अध्यक्ष किशन कपूर ने यह बात कही। बैठक में बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित समिति के सदस्यों ने भाग लिया। किशन कपूर ने कांगड़ा और चंबा के दुर्गम क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क को पहुंचाने और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में दूरसंचार सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए अध्यक्ष तथा अन्य सभी समिति सदस्यों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बीएसएनएल अधिकारियों ने इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश की तथा इस दिशा में किए जा रहे कार्यों को पटल पर रखा। किशन कपूर ने बताया कि कांगड़ा और चंबा में बीएसएनएल के नेटवर्क को मजबूती प्रदान करने के लिए 4जी नेटवर्क के 145 नए टावर स्थापित किए जा रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में भारत सरकार लगभग 150 करोड़ रुपए व्यय कर रही है।

उन्होंने बताया कि चंबा में बीएसएनएल 4जी के 112 टावर लगाने जा रहा है, जिसमें भरमौर क्षेत्र के 19 तथा चंबा-धरवाला के 22 टावर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डलहौजी में 31 तथा तीसा में 40 बीटीएस प्रस्तावित हैं। कांगड़ा जिला में 33 4जी टावर प्रस्तावित हैं जिसमें 26 पर काम चालू है। उन्होंने बताया कि 145 में से 10 स्थानों पर 4जी टावर लगाने का काम पूरा भी हो चुका है, जिसमें आठ जिला कांगड़ा व दो जिला चंबा के हैं। उन्होंने अधिकारियों को अन्य स्थानों पर तेजी से कार्य आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में दूरसंचार जिला धर्मशाला में 246 टॉवर को 4जी में अपग्रेड किया जा रहा है तथा 24 नए टॉवर लगाए जा रहे हैं। इस दौरान आईएफए पवन कुमार, एजीएम दिनेश गुप्ता सहित सलाहकार समिति के सदस्य अरविंद कुमार, हैप्पी, कांता ठाकुर, अनुराधा शर्मा, सुरेष्ठा और बीएसएनएल के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

फाइबर सुविधा को कर रहे मजबूत
बीएसएनएल के महाप्रबंधक चरणदास ने इस दौरान अध्यक्ष और सदस्यों को बीएसएनएल द्वारा किए जा रहे कार्य से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध करवाने के लिए फाइबर सुविधा को भी मजबूत कर कहा है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल द्वारा हाल ही में सुरगनी-तीसा मुगला (चंबा)-धरवाला में फाइबर सुविधा शुरू की गई हैं, जिससे दूरदराज क्षेत्रों में भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया मिशन के अंतर्गत बीएसएनएल द्वारा आज से धर्मशाला टेलीफोन एक्सचेंज में एक सेल्फी प्वाइंट भी शुरू किया गया है, जिसमें लोग फोटो खिंचवा सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App