तांदी-वारपा पंचायत पहुंची भारत संकल्प रथयात्रा

By: Nov 29th, 2023 12:55 am

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को लाहुल-स्पीति में किया स्वागत, लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं पर दी जानकारी
जिला संवाददाता-केलांग
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को जिला लाहुल-स्पीति संकल्प रथयात्रा तांदी व वारपा पंचायत पहुंची। ठंड होने के बावजूद लोग केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने के लिए लोग घरों से बाहर निकले। इस दौरान सक्रीन के माध्यम से केंद्रीय योजनाओं की जानकारी दी गई। वहीं बैंक से आए अधिकारियों ने मुद्रा योजना एव प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सहित डिजिटल इंडिया के बारे जानकारी दी। कृषि विश्वविद्यालय कुकुमसेरी से ओ वैज्ञानिक डा. राधिका नेगी ने प्राकृतिक खेती, मिट्टी परीक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान लोगो के स्वस्थ्य जांच व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आभा कार्ड भी बनाए गए। वहीं, स्कूली बच्चों ने पेंटिंग का प्रदर्शन किया और स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगो ने प्रधानमंत्री के कट आउट के साथ सेल्फी भी ली।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान किसान सम्मान निधि के लाभार्थी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा किसान सम्मान निधि के तहत साल के 6 हजार मिल रहे हैं। इससे काफी लाभ मिल रहा है। हालांकि ये राशि कम है, लेकिन कई बार किसान के पास बीज के लिए पैसे नहीं होते हैं, ऐसे में ये राशि मददगार साबित हो रही है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी जवित्री देवी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक इलाज फ्री में होता है, जिसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए सभी पात्र लोगों से आयुष्मान कार्ड बनाने की अपील की।उज्ज्वला योजना के लाभार्थी प्रियंका ने कहा कि पहले खाना बनाने में लकड़ी के चूल्हे में धुंए से परेशानी व समय लगता था। जब से उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर मिला है। समय की बचत हुई है और खाना बनाने में आसानी हुई है इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App