नयनादेवी के हाल…अफसरों की कमी, पानी की कमी

By: Nov 22nd, 2023 12:10 am

विधानसभा क्षेत्र नयनादेवी जलशक्ति विभाग में कनिष्ठ अभियंताओं का टोटा, हलके में कुल 12 में से जेई के छह पद ,बस्सी उपमंडल में चार पद खाली

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
नयनादेवी उपमंडल में जलशक्ति विभाग और स्वास्थ्य विभागों में अफसरों और डाक्टरों का टोटा है। एक दर्जन में से कनिष्ठ अभियंताओं के छह पद खाली हैं जबकि बस्सी उपमंडल में कनिष्ठ अभियंताओं की सभी 4 पोस्ट खाली हैं। यह खुलासा श्री नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं प्रदेश भाजपा के मीडिया संयोजक रणधीर शर्मा ने किया है। कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि जहां प्रदेश में विकास की अनदेखी हो रही है तथा जहां विपक्ष के विधायक हैं उनके विधानसभा क्षेत्र में भेदभाव किया जा रहा है। मंगलवार को यहां जारी बयान में उन्होंने कहा कि हमारे श्री नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के साथ विकास के कार्यों व अन्य मामलों में भेदभाव किया जा रहा है।

विकास कार्यों के लिए किसी भी विभाग में बजट नहीं आ रहा है लेकिन सामान्य कामकाज करवाने के लिए भी जो अधिकारी व कर्मचारी हैं उनको भी बदला जा रहा है। आज इस विधानसभा क्षेत्र की ये स्थिति है कि जलशक्ति विभाग में 12 कनिष्ठ अभियंता के पद हैं जिनमें से 6 पद रिक्त हैं और जलशक्ति विभाग के बस्सी उपमण्डल में 4 कनिष्ठ अभियन्ता की पोस्ट हैं जो कि सभी रिक्त हैं। जिस उपमण्डल में सभी कनिष्ठ अभियंता के पद खाली हों वहां कैसे पीने का पानी दिया जा सकता है तथा कैसे उचित सिंचाई की जा सकती है। शर्मा ने कहा कि ध्यान देने योग्य ये बात है कि बस्सी उपमंडल के अन्दर चंगर एरिया मघ्यम सिंचाई परियोजना आती है जो लगभग 100 करोड रूपए की लागत से 2012 में बनकर तैयार हुई थी। उस परियोजना को चलाने के लिए 3 कनिष्ठ अभियन्ता के पद हैं और आज वे तीनों ही खाली चल रहे हंै। आजकल गेहूं की फसल की बुआई चल रही है तथा सिंचाई का जोर है परन्तु कनिष्ठ अभियंता के पद रिक्त होने के कारण पर्याप्त मात्रा में सिंचाई न होने के कारण लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पेयजल स्कीमें भी कनिष्ठ अभियन्ता के पद रिक्त होने के कारण प्रभावित हो रही हंै। यह विभाग सीधा जनता से जुड़ा हुआ है। इस विभाग में जानबूझ कर कनिष्ठ अभियंता के तबादले कर दिये गए और उनके स्थान पर किसी को लाया नहीं गया जिसकी वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।

नयनादेवी हलके के साथ सरकार भेदभाव कर रही है। विकास कार्यों के लिए बजट नहीं आ रहा। राज्य सरकार से मांग है कि सभी विभागों में जो भी पद रिक्त हैं उन्हें तुरन्त भरा जाए अन्यथा भारतीय जनता पार्टी आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएगी।
रणधीर शर्मा विधायक, नयनादेवी विधानसभाक्षेत्र

स्वास्थ्य केंद्र घवांडल में 6 डाक्टर के पद खाली
रणधीर शर्मा ने कहा कि नयनादेवी हलके में स्वास्थ्य विभाग में भी डाक्टर के अनेक पद रिक्त चल रहे हंै। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घवांडल में 6 डाक्टर के पद हैं जो कि सभी के सभी रिक्त पड़े हंै। बैहल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, भाखड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दोनों स्वास्थ्य संस्थानों में कोई भी डाक्टर उपलब्ध नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App