हमीरपुर हैल्थ पोर्टल पर डाटा अपलोड करने में अव्वल, देश भर में पाया पहला स्थान

By: Nov 19th, 2023 12:04 am

हरियाणा का झज्जर जिला भी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर
सुरेंद्र ठाकुर — हमीरपुर
इंटीग्रेटेड हैल्थ इन्फार्मेशन प्लेटफार्म (आईएचआईपी) पोर्टल पर रियल टाइम डाटा अपलोड करने में हमीरपुर जिला पूरे देश में पहले नंबर पर रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर ऑनलाइन संचालन के लिए जिला को देश भर में अव्वल आना हिमाचल प्रदेश के लिए गौरव की बात है। ऑल इंडिया लेवल पर सिर्फ दो जिला को प्रथम चुना गया है, जिनमें हिमाचल प्रदेश का सबसे साक्षर जिला हमीरपुर तथा हरियाणा का जिला झज्जर शामिल है। हमीरपुर ने पीएचसी से लेकर सीएचसी व लैब का सारा डाटा ऑनलाइन अपलोड किया है। यह रोगों पर निगरानी रखने वाला पोर्टल है, जो कि वर्ष 2021 में शुरू हुआ था।

आईएचआईपी पोर्टल पर बीमारियों से संबंधित जानकारी साझा की जाती है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की मेहनत का फल है कि आज हमीरपुर जिला रियल टाइम डाटा आपलोड करने में देश भर में अव्वल आंका गया है। बता दें कि पीएचसी या सीएचसी के बाद लैब में जांच के बाद बीमारी का डाटा रियल टाइम अपलोड किया जाता है। यह डाटा आईएचआईपी पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। यह डाटा किसी बीमारी के संदर्भ में जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध करवाता है। इसका मुख्य मकसद बीमारी को फैलने से पहले ही रोक लेना है। डाटा ऑनलाइन होने पर प्रदेश स्तर तक पता चल जाता है कि कौन सी बीमारी गंभीर है। जाहिर है कि हमीरपुर के टौणीदेवी में पीलिया फैला था, तो उसका मॉनीटरिंग कर डाटा ऑनलाइन किया गया था। त्वरित उपचार की सुविधा मिलने के कारण बीमारी को कंट्रोल किया गया। हालांकि पीलिया से पीडि़त 350 से अधिक लोग हुए थे। चिकित्सकों की दिन रात की मेहनत रंग लाई तथा पीलिया से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि आईएचआईपी पोर्टल में रियल टाइम डाटा ऑनलाइन करने में देश भर में हमीरपुर जिला अव्वल रहा है। देश भर से सिर्फ हिमाचल का हमीरपुर और हरियाणा का झज्जर जिला शामिल है। पीएचसी, सीएचसी तथा लैब से रियल टाइम डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है। (एचडीएम)

हैल्थ मिनिस्ट्री से आई थीं डा. आरती निर्मला

जिला आईएचआईपी में सबसे अग्रणी होने के चलते सेंटर हैल्थ मिनिस्ट्री से डा. आरती निर्मला हमीरपुर आई थीं। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित किया। इसके लिए उन्होंने सीएचसी, पीएचसी तथा लैब का भी दौरा किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App