ठोडो मैदान में हिमाचल मास्टर गेम्ज का आगाज

By: Nov 27th, 2023 12:16 am

12वीं खेलकूद प्रतियोगिता का स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डा. धनीराम ने किया शुभारंभ, प्रदेशभर से आए 400 प्रतिभागी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन
स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डा. धनीराम शांडिल ने कहा कि खेल गतिविधियां सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक हैं। वर्तमान युग में मानसिक तनाव को कम करने में मास्टर गेम्ज जैसी खेल प्रतियोगिताएं सहायक सिद्ध होगी। डा. शांडिल रविवार को सोलन के ठोडो मैदान में 12वीं हिमाचल प्रदेश मास्टर गेम्ज का शुभारंभ करने के उपरांत प्रतिभागियों और अन्य को संबोधित कर रहे थे। डा. शांडिल ने कहा कि आयु बढऩे के साथ-साथ हमारे शरीर की कार्यप्रणाली धीरे होने लगती है।

शारीरकि एवं मानसिक रूप से क्रियाशील बने रहने के लिए यह आवश्यक है कि हम नियमित रूप से कुछ समय खेल एवं व्यायाम को दें। उन्होंने कहा कि मास्टर गेम्ज मध्य आयु वर्ग से लेकर बुजुर्गों को वरिष्ठ नागरिकों तक को खेलों के लिए प्रोत्साहित करती हैं। उस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि खेलकूद गतिविधियां व्यक्ति को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मानसिक, शारीरिक रूप से क्रियाशील रखकर सामाजिक विकास में अहम योगदान देती है। उन्होंने कहा कि खेल हमें विज्ञान और मनोविज्ञान सीखा कर अनुशासित रहना सीखाते हैं।

96 वर्ष के लायक राम ने लगाई 100 मीटर दौड़
मास्टर गेम्ज में 96 वर्ष के लायक राम ने 100 मीटर की दौड़ में भाग लेकर सभी के लिए एक मिसाल कायम की है। डा. शांडिल ने कहा कि सोलन में खेल परिसर बनाने के प्रयास किए जाएंगे ताकि सभी खेलों को एक ही परिसर में आयोजित किया जा सके। मास्टर गेम्ज में प्रदेश से आए 400 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App