इजरायल-हमास संघर्ष में अब तक 13,500 लोगों की जा चुकी है जान, 2900 अन्य घायल

By: Nov 19th, 2023 4:11 pm

गाजा। इजरायल और फिलीस्तीनी समूह हमास के बीच संघर्ष में अब तक 13,500 लोग मारे जा चुके हैं। हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजरायल पर किये गये हमले से लेकर अब तक जहां केवल 1200 इजरायली मारे गए वहीं इजरायल के हमले में अब तक करीब 12,300 फिलीस्तीनी मारे जा चुके हैं। यानी कुल मिलाकर अब तक लगभग 13,500 लोग मारे जा चुके हैं। इसी प्रकार हमास ने अब तक 242 लोगों को बंधक बनाने का दावा किया है जिनमें से चार बंधकों को रिहा करने की बात कही है। लेकिन इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता आरडीएमएल डेनियल हगारी ने कहा है कि एक बंधक को बचाया गया जबकि एक अन्य की मौत हो गयी। अन्य के शव पाए गए।

इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी के जबालिया शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले किए हैं जिसमें कई फिलिस्तीनी मारे गए हैं और अन्य घायल हुए हैं। हमास-नियंत्रित मंत्रालय ने रविवार को कहा कि दोनों प्रांतों के बीच जारी संघर्ष में 570 लोग मारे गए और 2,900 अन्य घायल हो गए। हमास और इजरायल के बीच जारी संघर्ष में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या 378 तक पहुंच गई है। आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने एक ब्रीफिंग में कहा, “आज तक, हमने 378 शहीद आईडीएफ सैनिकों के परिवारों को सूचित किया है जो इज़रायल की रक्षा करते हुए शहीद हो गए। हम इन कठिन समय के दौरान परिवारों को गले लगाते हैं।”

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को, हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ अचानक बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, पड़ोसी इजरायली समुदायों के लोगों की हत्या और अपहरण कर लिया। इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए और पानी, भोजन तथा ईंधन की आपूर्ति में कटौती करते हुए गाजा पट्टी की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया। गत 27 अक्टूबर को, इजरायल ने हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ गाजा पट्टी के अंदर बड़े पैमाने पर जमीनी घुसपैठ शुरू की। इस बीच अमेरिका, इज़रायल और हमास बंधकों की रिहाई के बदले गाजा पट्टी में लड़ाई को पांच दिनों के लिए रोकने पर एक समझौते के करीब हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से रविवार को यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि छह पन्नों के समझौते में संघर्ष के पक्षों द्वारा कम से कम पांच दिनों के लिए सभी युद्ध अभियानों को रोकने और 50 या अधिक बंधकों की रिहाई का प्रावधान है, साथ ही कहा गया है कि आने वाले दिनों में बंधकों की रिहाई शुरू हो सकती है। लड़ाई के ठहराव की हवाई निगरानी की जाएगी। अखबार ने रिपोर्ट में अरब और अन्य राजनयिकों का हवाला देते हुए कहा है कि इजरायल, अमेरिका और हमास के बीच दोहा में कई हफ्तों की बातचीत के दौरान समझौते की रूपरेखा तैयार की गई। समझौते का प्रतिनिधित्व अप्रत्यक्ष रूप से कतर के मध्यस्थों ने किया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App