हमीरपुर में ई-टैक्सी के लिए अब तक पहुंचे 32 आवेदन

By: Dec 12th, 2023 12:10 am

प्रदेश सरकार युवाओं को ई-वाहन खरीद पर दे रही 50 फीसदी सबसिडी, आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर

मंगलेश कुमार-हमीरपुर
राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के तहत ई-टैक्सी खरीदने के लिए युवाओं में खूब क्रेज देखा जा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हमीरपुर जिला में ही 32 युवाओं ने ई-टैक्सी खरीदने के लिए परिवहन विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 20 दिसंबर को ई-टैक्सी खरीदने के लिए पोर्टल का शुभारंभ किया था। इसके तहत प्रदेश भर के युवा आवेदन करने में लगे हुए हैं। ई-टैक्सी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रखी गई है। प्रदेश सरकार ने राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट अप योजना के तहत ई-टैक्सी योजना राज्य में शुरू की है। पहले चरण में ई-टैक्सी के लिए प्रदेश भर में 500 परमिट जारी किए जा रहे हैं तथा आने वाले समय में मांग के आधार पर परमिट की संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य सरकार ई-टैक्सी की खरीद के लिए युवाओं को 50 प्रतिशत सबसिडी भी प्रदान कर रही है, जो श्रम एवं रोजगार विभाग के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत ऋण लेने की शर्तों में भी ढील दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं को परिवहन विभाग की बेवसाइट पर आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने की न्यूनतम आयु 23 वर्ष तथा गाड़ी चलाने का अनुभव होना आवश्यक है। बोनाफाइड हिमाचली युवक ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और लाभार्थी युवक को ई-टैक्सी स्वयं चलानी होगी।

यही नहीं एक परिवार से एक ही व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकता है। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ ही आवेदक को परिवहन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुमति के लिए आवेदन करना होगा। आवेदनों की जांच एवं लाभार्थी का चयन आरटीओ स्तर की कमेटी जिला स्तर पर करेगी। युवाओं को आय के निश्चित साधन उपलब्ध करवाने के लिए चरणबद्ध तरीके से सरकारी विभागों, स्थानीय प्राधिकरणों, स्वायत्त निकायों, बोर्ड, निगम व सरकारी उपक्रमों को ई-टैक्सी उपलब्ध करवाई जाएगी। ई-टैक्सी को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसके आधार पर मासिक किराए की दरें तय कर दी गई हैं। यही नहीं जिन सरकारी विभागों को ई टैक्सी की आवश्यकता होगी, उन्हें पोर्टल पर अपनी मांग अपलोड करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। ई-वाहनों की चार्जिंग के लिए आधारभूत ढ़ाचा तैयार किया जा रहा है, ताकि ई-टैक्सियों को चार्जिंग के लिए हाईवे पर पर्याप्त समय मिल सके। (एचडीएम)

ई-टैक्सी खरीदने के लिए हमीरपुर जिला के 32 युवाओं ने आवेदन कर दिया है। प्रदेश सरकार युवाओं को ई-टैक्सी पर 50 फीसदी सबसिडी मुहैया करवा रही है। ऐसे में बेरोजगार युवा जल्द से जल्द परिवहन विभाग की बेवसाइट पर आवेदन करना सुनिश्चित करें, ताकि उन्हें ई-टैक्सी के लिए परमिट जारी हो सकें
अंकुश शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App