विशेष

डाटा साइंटिस्ट बनकर कमाएं नाम, इसमें नौकरी हासिल कर बेहतरीन करियर बनाने का है मौका…

By: Dec 6th, 2023 12:05 am

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस युग में डाटा का महत्त्व बढ़ गया है। डाटा साइंस एक ऐसी फील्ड है, जिसमें युवाओं के पास नौकरी हासिल कर बेहतरीन करियर बनाने का मौका है…

– जैसे देश और दुनिया में डाटा का महत्त्व बढ़ रहा है, ठीक उसी रफ्तार से डाटा साइंटिस्ट, डाटा एनालिटिक्स जैसे जॉब अवसर भी आ रहे हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि आने वाले 10-15 साल तक इससे जुड़े कोर्स का स्कोप खूब रहेगा, क्योंकि यहां नौकरियों की भरमार रहने वाली है। अगर आपको कम्प्यूटर, लैपटॉप से खेलने का शौक है, इंटरनेट के बिना नींद नहीं आती है, तो डाटा साइंस से जुड़ा कोई भी कोर्स आपके लिए ही है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस युग में डाटा का महत्त्व बढ़ गया है। ऐसे डाटा साइंस एक उभरती हुई फील्ड सामने आई है। इससे जुड़े कोर्सेज में एडमिशन लेने और पढ़ाई करने की दौड़ भी तेज हो गई है।

डाटा साइंस : सरल शब्दों में डाटा साइंस, डाटा की एक पढ़ाई होती है, जिसमें एल्गोरिथ्म, मशीन लर्निंग के प्रिंसिपल्स और विभिन्न अन्य टूल्स शामिल होते हैं। इसमें महत्त्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए डाटा रिकॉर्ड, संग्रह और एनालिसिस करने के लिए उपयोग किया जाता है। डाटा साइंटिस्ट लॉग फाइल्स, सोशल मीडिया, सेंसर, ग्राहक लेन-देन जैसे सोर्सेज की एक विस्तृत शृंखला से डाटा को निकालते हैं और उसकी जांच करते हैं।

डाटा साइंटिस्ट : डाटा का विश्लेषण करने वाले को डाटा साइंटिस्ट कहा जाता है, जिसमें डाटा के प्रभाव का विशलेषण और गणना की जाती है। इसके लिए प्रोफेशनल एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है, जिसमें सॉफ्टवेयर इंजीनियर को लाइनर ऐलजेब्रा यंत्र शिक्षण प्रोग्राम इन स्टेटस और डाटा विजुलाइजेशन जैसे कौशल की जरूरत होती है।

जरूरी स्किल्स पाइथन कोडिंग

डाटा साइंस में पाइथन सबसे महत्त्वपूर्ण कोडिंग भाषा है, क्योंकि यह डाटा माइनिंग, मशीन लर्निंग या वेब स्क्रेप्पिंग के मॉडल्स विकसित करने में मदद करता है। डाटा के विभिन्न स्वरूपों को लेते हुए, पाइथन आपको डाटासेट बनाने और खोजने में मदद कर सकता है और आपके कोड में एसक्यूएल टेबल इम्पोर्ट कर सकता है।

आर प्रोग्रामिंग

आर एक प्रोग्राम है, जो आमतौर पर डाटा एनालिसिस के लिए बनाया जाता है और इन्फॉर्मेशन प्रोसेसिंग और स्टैटिस्टिकल एनालिसिस के लिए फॉर्मूलास और तरीके प्रदान करता है।

मशीन लर्निंग और एआई

मशीन लर्निंग की विभिन्न तकनीकों जैसे लॉजिस्टिक रिग्रेशन, डिसीजन ट्री, सुपरवाइज्ड मशीन लर्निंग, टाइम सीरीज, कम्प्यूटर विजन, आउटलेयर डिटेक्शन, सर्वाइवल एनालिसिस, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग आदि सीखना क्षेत्र में कई चुनौतियों से निपटने के लिए स्वाभाविक रूप से महत्त्वपूर्ण है।

हडूप प्लेटफार्म

जब भी डाटा की मात्रा बहुत अधिक होती है, तो यह सिस्टम की मेमोरी को पार कर सकता है और हडूप प्लेटफार्म डाटा साइंटिस्ट को शेष डाटा को विभिन्न सर्वर्स को भेजने या ट्रांसफर करने में मदद करता है। यह प्लेटफॉर्म डाटा फिल्ट्रेशन, डाटा सैंपलिंग और संक्षिप्तीकरण, एक्सप्लोरेशन आदि के लिए भी उपयोगी है।

स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज (एसक्यूएल)

स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज (एसक्यूएल) एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो डाटा को जोडऩे, घटाने या निकालने के द्वारा डाटा बेस को कम्युनिकेशन, एक्सेस और मैनेज करने में आपकी सहायता करती है। डाटा साइंटिस्ट को एसक्यूएल में स्किल्ड होने की आवश्यकता है, क्योंकि यह विशेष रूप से समय बचाने और कठिन प्रश्नों के लिए प्रोग्रामिंग की मात्रा को कम करने के लिए, इसके कॉम्पैक्ट कमांड के माध्यम से डिजाइन किया गया है।

अन्य स्किल्स

डाटा विजुअलाइजेशन, बिजनेस एक्युमेन, कम्युनिकेशन स्किल्स, डाटा रैंगलर, अलजेब्रा और कैलकुलस, स्टेटिस्टिक्स, जावा, यूनिक्स व पीएचपी

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

बैचलर्स डिग्री अर्जित करें

अधिकांश डाटा साइंटिस्ट इंजीनियरिंग, गणित, आईटी या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र जैसे विज्ञान धाराओं में बैचलर की डिग्री अर्जित करते हैं। आप अपनी बैचलर की डिग्री के दौरान इंटर्नशिप करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो इस क्षेत्र में प्रवेश स्तर की भूमिका पाने में आपकी मदद कर सकता है। यह कारपोरेट सेटअप और डाटा वैज्ञानिक की दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।

सर्टिफिकेशन प्राप्त करें

विभिन्न वेबसाइटों पर डाटा साइंस और डाटा विश्लेषण पर ऑनलाइन कई सर्टिफिकेट उपलब्ध हैं। आप अपने स्किल में सुधार और डाटा वैज्ञानिक के रूप में नौकरी हासिल करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए इनमें से किसी भी कोर्स में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं।

कार्य अनुभव प्राप्त करें

सभी उद्योगों में डाटा वैज्ञानिकों की अत्यधिक मांग बनी हुई है। आप एक जूनियर डाटा साइंटिस्ट या जूनियर डाटा एनालिस्ट के रूप में इंटर्नशिप या एंट्री-लेवल जॉब करके डाटा साइंटिस्ट के रूप में प्रासंगिक अनुभव प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। प्रासंगिक कार्य अनुभव प्राप्त करने से आपको अपने स्किल को बढ़ाने और कॉर्पोरेट सेटअप का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

पोर्टफोलियो बनाएं

आप कुछ प्रमुख परियोजनाओं का एक पोर्टफोलियो बना सकते हैं, जिन पर आपने अतीत में काम किया है, ताकि भर्ती करने वालों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया जा सके और अन्य उम्मीदवारों पर लाभ प्राप्त किया जा सके।

मास्टर डिग्री हासिल करें

डाटा इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर विज्ञान, व्यवसाय प्रशासन या संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त करने से आपको डाटा विज्ञान क्षेत्र में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। उच्च-भुगतान वाली नौकरियों के लिए आवेदन करते समय मास्टर डिग्री होने से आपको अन्य डाटा वैज्ञानिक उम्मीदवारों पर भी लाभ मिल सकता है।

डाक्टरेट की पढ़ाई करें

कुछ डाटा वैज्ञानिक अपने संगठनों में नेतृत्व की स्थिति हासिल करने और उच्च वेतन वाली नौकरी पाने के लिए कम्प्यूटर विज्ञान, डाटा विज्ञान या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में डॉक्टरेट की पढ़ाई भी करते हैं। डॉक्टरेट होने से आप एक शिक्षण पद या उद्योग विशेषज्ञता वाले संगठन के भीतर एक कार्यकारी के रूप में उच्च-भुगतान वाली भूमिका अर्जित कर सकते हैं।
आप एआई कोर्सेस फाइंडर की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

इसलिए चुनें यह फील्ड

भारत में डाटा वैज्ञानिक प्रति वर्ष 19-23 लाख रुपए कमा सकते हैं, जो इंजीनियरिंग जैसे किसी भी अन्य प्रोफेशन से काफी अधिक है।
कम्प्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, सांख्यिकी, या गणित पृष्ठभूमि के छात्र डाटा साइंस कोर्स करना चुन सकते हैं, क्योंकि यह बीटेक या मुख्यधारा के इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए बेहतर भुगतान वाला विकल्प है। यहां तक कि मैनेजमेंट बैकग्राउंड के छात्र भी एमबीए के बजाय डाटा साइंस को चुन सकते हैं।

सिलेब्स…

— इंट्रोडक्शन टू डाटा साइंस
— मैथेमेटिकल एंड स्टैटिस्टिकल स्किल्स
— टूल लर्निंग
— कोडिंग
— एल्गोरिथ्म्स यूज्ड इन मशीन लर्निंग
— स्टैटिस्टिकल फाउंडेशंस फॉर डाटा साइंस
— डाटा स्ट्रक्चर एंड एल्गोरिथ्म्स
— साइंटिफिक कम्प्यूटिंग
— ऑप्टिमाइजेशन टेक्निक्स
— डाटा विजुअलाइजेशन
— मैट्रिक्स कम्प्यूटर
— एजुकेशनल मॉडल
— एक्सपेरिमेंटेशन, इवैल्यूएशन एंड प्रोजेक्ट डिप्लॉयमेंट टूल्स
— प्रेडिक्टिव एनालिसिस एंड सेगमेंटेशन यूजिंग क्लस्टरिंग
— एप्लाइड मैथेमेटिक्स एंड इंफॉर्मेटिक्स
— एक्सप्लोरेटरी डाटा एनालिसिस
— बिजनस एक्युमेन एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

करियर स्कोप

डाटा साइंस का अध्ययन विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसरों की अधिकता लाता है। यह एक डाटा वैज्ञानिक होने तक ही सीमित नहीं है, आप इस विशाल डोमेन के तहत डाटा साइंटिस्ट विभिन्न अन्य जॉब प्रोफाइल का विकल्प चुन सकते हैं…

– डाटा एनालिस्ट
– बिजऩेस एनालिस्ट
– डाटा इंजीनियर
– मार्केटिंग एनालिस्ट
– डाटा और एनालिटिक्स मैनेजर
– स्टटिस्टिशन
– मशीन लर्निंग इंजीनियर
– डाटाबेस अड्मिनिस्टटर
– डाटा माइनिंग स्पेशलिस्ट
– डाटा साइंटिस्ट
– डाटा आर्किटेक्ट
– डाटा एडमिनिस्ट्रेटर
– बिजनेस इंटेलिजेंस मैनेजर

डाटा साइंस कोर्सेज लिस्ट

Post Graduate Diploma (PGD) : Data Science
PGD : Business Analytics (PGDBA)
PGD : Data Science and engineering
PGD : Data Science – Upgrade
PGD : Management (Big Data Analytics)
Graduate Certificate : Big Data and Visual Analytics
PG Programme : Data Science, Business Analytics and Big Data
PGDM : Research and Business Analytics
MBA : Data Sciences and Data Analytics
Program in data science, business analytics and big data
Computer Science – Data Science Concentration – BSc
B.Sc. Astrophysics and Data Science (Hons)
B.Sc. Data Science & Analytics (Hons)
B.Sc Computer Science- Data Science
B.Sc Data Science
B.Sc In Applied Mathematics
Bachelor of Computer Science in Data Science (Honours)
M.Sc Statistics- Data Science
M.Sc in Business & Data Analytics
M.Sc Engineering – Data Science
M.Sc Health Data Analytics and Machine Learning
M.Sc Applied Computing – Data Science
M.Sc Artificial Intelligence
M.Sc Data Science
M.Sc Applied Computation
M.Sc – Social Data Science
M.Phil Machine Learning
MA Statistics and Data Science

आईआईटी कोर्स

MTech in Machine Intelligence and Data Science
MSc in Data Science and Management
Bachelor’s in Data Science and Artificial Intelligence
BSc in Programming and Data Science, Diploma in
Data Science
B.Tech in Artificial Intelligence and Data Science

डाटा साइंटिस्ट के काम और जिम्मेदारियां

सांख्यिकीय मॉडलिंग, मशीन लर्निंग आदि में सभी उभरते टूल्स और तकनीकों के साथ अप-टू-डेट रहना।

डाटा को माइन करें और उच्च-स्तरीय व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक परिकल्पना उत्पन्न करें।

हडूप प्लेटफॉर्म का उपयोग करके बड़े डाटा सेट का विश्लेषण करें।

बिजनेस निर्णय लेने या उत्पादों और सेवाओं को बनाने के लिए आईटी मैनेजर, स्टेटिस्टिक्स, प्रोग्रामर्स और अन्य विशेषज्ञों के सहयोग से काम करें।

अधूरे डाटासेट के साथ विभिन्न विश्लेषणात्मक समस्याओं को हल करने के लिए, डाटा वैज्ञानिक विशेष रूप से डिज़ाइन की हुई अल्गोरिथम भी विकसित करते हैं।

भारत में डाटा साइंटिस्ट्स की सैलरी

डाटा साइंटिस्ट्स की सैलरी काफी हाई होती है। शुरुआत में ही सैलरी 6 से 10 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलती है। जैसे-जैसे आपको डाटा साइंटिस्ट के रूप में एक्सपीरियंस होता रहेगा, वैसे वैसे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी। भारत के अंदर डाटा साइंटिस्ट एवरेज 8.50 लाख रुपए सालाना तक कमाते हैं। विदेशों में डाटा साइंटिस्ट को हाई सैलरी पैकेज मिलते हैं।

डाक विभाग में बंपर नौकरियां

भारत सरकार के संचार मंत्रालय के तहत डाक विभाग में खेल कोटे से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से शुरू हो गई है। इंडिया पोस्ट की वैकेंसी में अलग-अलग कैटेगरी की कुल 1899 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। इंडिया की इस भर्ती में स्नातक पास, 12वीं पास और मैट्रिक पा अभ्यर्थी अपनी योग्यता के अनुसार संबंधित पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी डीओपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि नौ दिसंबर है।

कुल रिक्तियां : इंडिया पोस्ट भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार खेल कोटे से कुल 1899 पदों अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें से 598 पद पोस्टल असिस्टेंट, 143 पद सॉर्टिंग असिस्टेंट, 585 पद पोस्टमैन, 3 पद मेल गार्ड और 570 पद एमटीएस के हैं।

आवेदन शुल्क : सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए है। महिला, एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इंडिया पोस्ट भर्ती का आवेदन शुल्क अभ्यर्थी यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए जमा करा सकते हैं।

यूं करें आवेदन

खेल कोटा भर्ती आवेदन के लिए डीओपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक Application stage 1 पर क्लिक करें।
इसके बाद Application stage 2 पर क्लिक कर जरूरी सूचनाएं दर्ज करें।
आवेदन शुल्क जमा कराएं और आवेदन सबमिट करें।
आवेदन फॉर्म सबमिट होने के बाद कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें।
भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन हार्ड कॉपी डाउनलोड करके रख लें।

नेशनल थर्मल पॉवर में असिस्टेंट माइन सर्वेयर के पदों पर भर्ती

नेशनल थर्मल पॉवर लिमिटेड ने असिस्टेंट माइन सर्वेयर के पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनटीपीसी की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि आठ दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। एनटीपीसी की इस वैकेंसी के लिए ओवदन ऑफिशियल वेबसाइट ntpc.co.in पर जाकर किए जा सकते हैं।

रिक्तियों का ब्यौरा : एनटीपीसी भर्ती के इस अभियान में कुल 11 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति असिस्टेंट माइन सर्वेयर के तौर पर होगी।

शैक्षिक योग्यता : अभ्यर्थियों को सिविल/माइनिंग इंजीनियरिंग में मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से सर्वेयर की सर्टिफिकेट जो डीजीएमएस के द्वारा ओपन कास्ट कोल माइन्स के लिए जारी की गई हो।

आवेदन शुल्क : सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी वर्ग के कैंडीडेट्स को 300 रुपए जमा कराने होंगे जो नॉन रिफंडेबल होंगे। एससी, एसटी वर्ग के लिए कोई शुल्क नहीं है।

ऐसे करें आवेदन

-ऑफिशियल वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर जाएं।
– होम पेज पर दिख रहे लिंक Recruitment of Assistant Mine Surveyor for Coal Mining area under NTPC Mining Limited (NML). Advt No-23/23 पर क्लिक करें।

– आवेदन फॉर्म भरें।
– अब नया पेज आपकी मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
– जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा कराएं।
– आवेदन सबमिट करने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट भी लेकर रख लें।

पावर ग्रिड में मौका

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने एक भर्ती अधिसूचना जारी की है, जिसके अनुसार संस्थान में बंपर पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रोसेस शुरू हो गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट powergrid.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर, 2023 तय की गई है। आवेदन करने की लास्ट डेट निकलने के बाद अभ्यर्थियों को अप्लाई करने का मौका नहीं दिया जाएगा। इस भर्ती अभियान के जरिए जूनियर टेक्नीशियन ट्रेनी के कुल 203 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं क्लास पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवार का तय ट्रेड में आईटीआई पास होना भी आवश्यक है। वहीं, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कम से कम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल रखी गई है। आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।
इतना देना होगा आवेदन शुल्क : पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के तौर पर 200 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ एक्स सर्विसमैन वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में जमा किया जा सकता है।

ऐसे होगा चयन : इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम के जरिए होगा। सीबीटी में पास अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रेड टेस्ट व मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं।

ग्रेजुएट्स को मौका, 5280 पदों के लिए 12 दिसंबर तक करें अप्लाई

अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार बैंक में बंपर पदों पर भर्ती की जाएगी। ऐसे में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक साइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 दिसंबर तय की गई है। ये भर्ती अभियान एसबीआई में सर्किल बेस्ड ऑफिसर के कुल 5280 पदों को भरेगा। इस भर्ती अभियान में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों को क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए।

उम्र सीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से लेकर 30 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस भर्ती अभियान के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए रखा गया है। वहीं, अप्लाई करने वाले एससी/ एसटी/ पीएच वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट प्रदान की गई है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

शिपिंग कॉरपोरेशन में इंटरव्यू से होगा चयन

शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई) लिमिटेड ने मास्टर मरिनर्स व चीफ इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एससीआई लिमिटेड की इस वैकेंसी में कुल 43 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। एससीआई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट www.shipindia.com पर जाकर किए जा सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स : शिपिंग कॉरपोरेशन के इस भर्ती अभियान में कुल 43 पदों को भरा जाएगा। इनमें से 17 पद मास्टर मैरीनर और 26 रिक्तियां चीफ इंजीनियर के लिए हैं।

आवेदन योग्यता : एससीआई की इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों एफजीसीओसी या एमईओ क्लास-ढ्ढ सीओसी की योग्यता रखने के बाद समुद्र में न्यूनतम 3 साल कार्य करने का अनुभव भी हो। इनमें अभ्यर्थियों के पास कम से कम 2 वर्ष का अनुभव बतौर मास्टर या चीफ इंजीनियर होना चाहिए।

आवेदन योग्यता : इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए जमा कराने होंगे। वहीं एससी, एसटी अभ्यर्थियों को मात्र 100 रुपए लगेंगे।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा।

अप्रेटिंस के 1832 पदों को मांगे आवेदन

रेलवे भर्ती सेल, पूर्व मध्य रेलवे (आरआरसी ईसीआर) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अप्रेटिंस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के माध्यम से 1832 पद भरे जाने हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह पहले भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख नौ दिसंबर, 2023 है।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मैट्रिक/10वीं कक्षा की परीक्षा या कक्षा 12वीं पास की हो। इसी के साथ उनके पास ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

उम्र सीमा : उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 15 से 24 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई।

ऐसे होगा चयन : इन पदों के लिए चयन किसी विशेष डिवीजन/यूनिट के लिए नोटिफिकेशन के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए एक मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी। न्यूनतम 50 फीसदी (कुल अंक) के साथ मैट्रिक और आईटीआई परीक्षा दोनों में प्राप्त अंकों के औसत को समान महत्त्व देते हुए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App