नहीं रहे जूनियर महमूद, कैंसर से थे पीडि़त

By: Dec 8th, 2023 10:28 am

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने हास्य कलाकार जूनियर महमूद का निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। जूनियर महमूद लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। हाल ही में उन्होंने अपने दोस्त जितेंद्र और सचिन पिलगाउंकर से मिलने की इच्छा जताई थी। उनकी इच्छा पर दोनों कलाकार उनसे मिलने पहुंचे थे। जूनियर महमूद की हालत देख जितेंद्र की आंखें नम हो गई थीं।

जूनियर महमूद मूल नाम (नईम सैय्यद) का जन्म वर्ष 1956 में हुआ था। जूनियर महमूद के बड़े भाई फिल्म सेट पर फोटोग्राफी का काम करते थे। ऐसे में बचपन से ही जूनियर महमूद फिल्म सेट पर जाने लगे थे। जूनियर महमूद ने 09 साल की उम्र में फिल्म मोहब्बत जिंदगी है (1966) से बतौर बाल कलाकार अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। एक बार महमूद ने अपनी बेटी की बर्थडे पार्टी में बुलाया। जहां नईम ने महमूद के फेमस गाने हम काले हैं तो क्या हुआ… पर जमकर डांस किया।

नईम के डांस और हाव-भाव देख महमूद इतने इंप्रेस हुए कि नईम को जूनियर महमूद का टाइटल दे दिया। जूनियर महमूद ने अपने सिने करियर में 250 से अधिक फिल्मों में काम किया। उनके करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में नौनिहाल, कारवां, हाथी मेरे साथी, मेरा नाम जोकर, सुहाग रात, ब्रह्मचारी, कटी पतंग, हरे रामा हरे कृष्णा, गीत गाता चल, इमानदार, बाप नंबरी बेटा दस नंबरी, आज का अर्जुन, गुरुदेव शामिल है। जूनियर महमूद कई मराठी फिल्मों का निर्देशन भी किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App