कमरूनाग नाराज, बारिश के लिए आज होगा हवन

बड़ा देव को मनाने की कोशिशें नाकाम, सूखे से निजात के लिए गुहार लगा रहे देवता के गूर

कार्यालय संवाददाता- गोहर
मंडी जनपद के बड़ा देव कमरूनाग की नाराजगी ने अब समूची गूर टोली की चिंता बढ़ा दी है। लंबे समय से चले आ रहे सूखे से निजात पाने हेतु क्षेत्र के किसानों व बागबानों के बढ़ते दबाव ने वर्तमान व पूर्व में रहे सभी गूरों को कमरुनाग मनाने के लिए मजबूर कर दिया। वर्तमान गूर देवी सिंह ने गोहर स्थित कुफ रीधार में आयोजित एक दिवसीय मेले में सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में कमरूनाग के समक्ष धूप देकर जल्द बारिश की गुहार लगाई। करीब 12 घंटे तक निर्धारित किए गए समय में जब मेघ नहीं बरसे तो फि र पूर्व में रहे नीलमणि गोत, नीलमणि कांढी, गुरदेव सिंह कांढी, धर्मदत्त गोत और हेतराम कांढ़ी के गूर टोली से 2 नए लडक़ों बबलू व दोमन से भी बारिश हेतु कमरूनाग के समक्ष धूप दिलाया, लेकिन उसके बाद भी कमरूनाग की नाराजगी ने समूची गूर टोली की चिंता बढ़ा दी है।

लिहाजा अब देवता कमेटी ने बुधवार समुद्र तल से 9 हज़ार फु ट ऊंचाई वाले कमरूनाग के मूल मंदिर में हवन शुद्धि करने का निर्णय लिया है। देवता के वर्तमान कटवाल कहना सिंह ठाकुर ने बताया कि बुधवार को विधिवत हवन करने के बाद कमरूनाग को मनाने का प्रयास किया जाएगा। अब देखना यह है कि गूर टोली कमरूनाग को मनाने में कब तक सफ ल होगी। इस पर क्षेत्र के हज़ारों लोगों की निगाहें टिकी हुई है।

वर्तमान समेत पूर्व में रहे 6 गूरों का परत फेल
वर्तमान गूर देवी सिंह समेत पूर्व में रहे 6 गूरों का परता फेल होने के बाद देवता कमेटी ने गूर टोली से 2 नए लडक़ों से भी धूप दिलाकर कमरूनाग के समक्ष बारिश की गुहार लगाई। उसके बाद भी कमरूनाग की नाराजगी पर गूर टोली के प्रति लोगों में कई प्रकार की चर्चाएं हो रही है।

किसके सिर सजेगा ताज, बेसब्री से है इंतजार
बुधवार को करवाए जा रहे हवन के बाद गूर टोली में से कमरूनाग को कौन मना पाएगा, इसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है। हालांकि अभी तक किसी का परता सफल नहीं हुआ है। इसलिए वर्तमान गूर ही गद्दी पर एक तरह से काबिज हैं।